Thursday, August 31st, 2017
Flash

बाइक रेसर्स के लिए खुशखबरी, होगी ये रेसिंग चैंपियनशिप




Sports

a new bike racing championship in India jk tyre presents suzuki gixxer cup

जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लि. ने भारत में टॉप रेसर्स को तलाश कर उन्हें निखारने के उद्देश्य से एक नए मिशन का आगाज किया है, इस के तहत वर्ल्ड लेवल के बाइक रेसर तैयार किए जा सकेंगे। भारतीय मोटर स्पोर्ट्स में हमेशा नई मिसाल कायम करने वाले जेके टायर ने इस बार टू व्हीलर व्हीकल्स की दिग्गज अंतर्राष्ट्रीय कंपनी सुजुकी के साथ हाथ मिलाया है। इस पार्टनरशिप का मकसद देश में टू व्हीलर व्हीकल्स की रेसिंग प्रतियोगिता का आगाज करना है। सिर्फ इतना ही नहीं इस प्रतियोगिता को 20 साल से चल रही प्रतिष्ठित नेशनल रेसिंग चैंपियनशिप का हिस्सा बनाने की भी इन दोनों कंपनियों की योजना है। इस प्रतियोगिता से देश के छोटे-बड़े शहरों में मौजूद हर संभावित रेसर को अपनी प्रतिभा दिखाने और चैंपियन बनने का अपना सपना पूरा करने का मौका मिलेगा।

2 कैटेगरीस – ’12 to 16′ और ’16 साल से ज्यादा’

इस प्रतियोगिता का नाम जेके टायर द्वारा प्रस्तुत सुजुकी जिक्सर कप – 2017 रखा गया है। इस में भी 2 कैटेगरीस हैं, पहली 12 से 16 साल एज-ग्रुप के लिए होगी जबकि दूसरी कैटेगरी 16 साल से ज्यादा उम्र के युवा बाइकर्स के लिए होगी।
जेके टायर के मोटर स्पोर्ट्स विभाग के प्रमुख संजय शर्मा ने कहा कि हमने देश के लगभग सभी अंतर्राष्ट्रीय रेसरों को निखारने का काम किया है, इसके लिए हमने उन्हें कार्टिंग रेस के दौरान चिन्हित किया और अब भी अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उनका साथ दे रहे हैं। अब चूंकि हम टू व्हीलर व्हीकल्स के टायर-बाजार में भी उतर गए हैं, लिहाजा टू व्हीलर व्हीकल्स की रेसिंग सीरीज इसी दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

Red bull rookies और MotoGP तक मौका

सुजुकी के साथ हुई मौजूदा साझेदारी में चैंपियनशिप जीतने वाले रेसर को प्रतिष्ठित Red bull rookies कप की चयन प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा। यह प्रतियोगिता स्पेन में होने वाली MotoGP अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका देती है। मुख्य मुकाबला 16 साल से अधिक आयुवर्ग के बाइकर्स में होगा और ये Suzuki gixxer कप जैसी सफल प्रतियोगिता का हिस्सा होगा। इसके लिए लगभग 25 युवाओं का चयन किया जाएगा, जो आगामी जुलाई में कोयंबटूर में होने वाली नेशनल चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

देश भर के 4 सेंटर्स पर चयन प्रक्रिया

देश के हर कोने के बाइकर इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकें, इसके लिए जेके टायर मोटरस्पोर्ट्स ने देश के 4 अलग अलग हिस्सों में चयन प्रक्रिया करने का फैसला किया है। दक्षिण के लिए चार जून को बेंगलुरू में, पूर्वी भारत के लिए 10 जून को आइजॉल में, पश्चिम भारत के लिए 18 जून को पुणे में और उत्तर भारत के लिए 25 जून को दिल्ली और NCR में चयन किया जाएगा। चयनित होने वाले बाइकर्स के नाम का एलान 27 जून को किया जाएगा। इसके बाद उन्हें कोयंबटूर में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

बाइकिंग के साथ पर्सनालिटी डेवलॅपमेंट भी

शर्मा ने आगे बताया कि जिस तरह जेके टायर ने कार्टिंग के दौर से युवाओं की पहचान की और उन्हें हमारी कार और फिर फॉर्मूला रेसिंग तक पहुंचाया, ठीक उसी तरह हम आगामी प्रतियोगिता में बाइकर्स के करियर का भी चरणबद्ध तरीके से ख्याल रखेंगे। हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि हमारे विशेषज्ञ इन युवाओं का व्यक्तित्व निखारने में मदद करें, ताकि वे वर्ल्ड कॉम्पीटीशनशिप्स में आत्मविश्वास के साथ हिस्सा ले सकें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

test

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories