Tuesday, September 19th, 2017 07:07:40
Flash

पैन कार्ड के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ना होगा अनिवार्य




पैन कार्ड के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ना होगा अनिवार्य

Sponsored




अब यह कहना गलत नही होगा की भारत में अब लगभग हर किसी के पास आधार कार्ड है. ऐसे में अब सरकार हर क्षेत्र में आधार कार्ड को अनिवार्य कर रही है. बैंकिंग से लेकर सिम कार्ड तक हर चीज़ में आधार कार्ड को अनिवार्य करने की पहल चल रही है. दिनों-दिन अपराध बढ़ रहे हैं इसलिए आम आदमी की सुरक्षा के लिए सरकार अब आधार कार्ड को अनिवार्य कर रही है.

कुछ दिन पहले सरकार ने नोटिस जारी कर कहा था की 2018 तक देश के सभी मोबाईल नंबर आधार से लिक करवाना अनिवार्य है. अब सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक करने की तैयारी में जुट गई है. लेकिन अभी इस बात को लेकर सरकार ने कोई नोटिस जारी नही किया है.

दरअसल केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि जल्द ही ड्राइवरों के लाइसेंस को भी आधार के साथ लिंक किया जाएगा. इतना ही नही उन्होंने आगे कहा “सरकार की योजना ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने की है और इसे लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी से विचार-विमर्श हुआ है.”

आपको बता दे कि केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने यह जानकरी गुरुग्राम में डिजिटल हरियाणा सम्मेलन 2017 को संबोधित करते हुए दी है. हालांकि अभी केंद्रीय मंत्री ने इसकी कोई समय सीमा नहीं बताई है कि इस यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर को कब तक ड्राइविंग लाइसेंस के साथ लिंक किया जाएगा.

वही सुप्रीम कोर्ट को आधार कार्ड पर यह फैसला लेना है कि इससे निजता के अधिकार का उल्लंघन होता है या नहीं. इतना ही नहीं कोर्ट में 9 जजों की बेंच इस बात पर सुनवाई कर रही है कि निजता हमारे मौलिक अधिकार का हिस्सा है या नहीं. आपको बता दे कि नवंबर तक कोर्ट इस अपना फैसला सुनाएगा उसके बाद ही साफ़ हो पाएंगा की आधार हमारें निजी काम में अनिवार्य रहेगा या नही.

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    You may also like

    No Related News

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories