page level


Friday, June 22nd, 2018 10:19 PM
Flash

दिन के इस समय पर सबसे ज्यादा खतरनाक होती है सूरज की किरणें




दिन के इस समय पर सबसे ज्यादा खतरनाक होती है सूरज की किरणेंHealth & Food



होली के बाद से धूप तेज होने लगती है। जो हमारे शरीर और सेहत दोनों के लिए खराब होती है। लेकिन हाल ही में एक स्टीडी में यह खुलासा हुआ कि दिन की धूप सबसे ज्यादा खतरनाक होती है। वो भी दिन में 12 बजे से लेकर 2 बजे की। इन 2 घंटों के बीच सूरज की रोशनी में सबसे ज्यादा अल्ट्रावॉयलेट (यूवी किरणें) होती है। यह एम्स की रिपोर्ट में सामने आया है। एम्स के आर पी सेंटर की डॉ राधिका टंडन ने बातया कि सबसे ज्यादा सूरज की किरणों का असर इसी समय में होता है। इससे पहले विटामिन डी बॉडी को मिलता हो लेकिन आंखों में ड्राईनेस और एलर्जी होने का खतरा भी सबसे ज्यादा रहता है।

11 हजार लोगों पर स्टडी हुई

डॉ राधिका ने बताया कि आईसीएमआर के फंड से साल 2010 से लेकर 2015 के बीच 11 हजार मरीजों पर यह स्टडी की गई। इस स्टडी में दिल्ली- एनसीआर में गुडगांव के एक रूरल एरिया को शामिल किया गया, नॉर्थ ईस्ट का पहाड़ी इलाका और आंध्र प्रदेश का कोस्टल एरिया। कोस्टल एरिया में सबसे ज्यादा यूवी किरणें पाई गई। वहीं दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रदूषण पाया गया।

दिल्ली में सबसे ज्यादा

तुलनात्मक स्टडी में पाया गया कि दिल्ली के लोगों की आंखों में ड्राइनेस 22.7 पर्सेंट और ऐलर्जी बाकी दोनों इलाकों की तुलना में बहुत ज्यादा है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि सबसे ज्यादा कैटरैक्ट की बीमारी उम्र की वजह से होती है। ज्यों-ज्यों उम्र बढ़ती हैए त्यों-त्यों इसका खतरा बढ़ता है। लेकिन यह यूवी किरणों की वजह से भी होता है और इसमें पलूशन भी शामिल है।

यह भी पढ़ें

भूलकर भी दोबारा गर्म न करें ये खाना, बिगड़ जाएगी सेहत…

कद्दू के बीज में हैं इतने गुण कि लाखों में होनी चाहिए इनकी कीमत

प्लास्टिक की बोतल में पीते हो पानी तो हो सकती है ये बीमारी, ऐसे बचे

अटैक्सिया अवेयरनेस के लिए खोला एनजीओ, कामयाबी का मॉडल है ‘‘स्वस्ति वाघ’’

Sponsored