page level


Tuesday, September 25th, 2018 02:37 AM
Flash

दुनिया की दूसरी ट्राय मिलियन डॉलर की कंपनी बनी Amazon




दुनिया की दूसरी ट्राय मिलियन डॉलर की कंपनी बनी AmazonBusiness



अमेरिका की शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन ने एक और इतिहास रच दिया है। अमेजॉन ट्राय मिलियन डॉलर का आंकड़ा पार करने वाली दुनिया की दूसरी कंपनी बन गई है। इस कंपनी की स्टॉक वैल्यू लगभग ऐप्पल कंपनी के आसपास है। बता दें क एक महीने पहले ही सिलिकॉन वैली स्थित ऐप्पल कंपनी ने ही ऐसी पहली कंपनी होने का गौरव हासिल किया था।

भारत में भी अमेजॉन इंडिया के नाम से अपनी अलग पहचान रखने वाली अमेजॉन  के शेयर मंगलवार को दोपहर बार 2050.27 डॉलर कीमत पर बिके, जिससे कंपनी की मार्केट वैल्यू ने 1 खरब डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया। सिएटल स्थित अमेजन को उसके मालिक जैफ बेजॉस ने शुरुआत में किताबें बेचने वाली कंपनी के तौर पर शुरू किया था। बेजॉस आज की तारीख में अमेरिका के एक नामचीन समाचार पत्र द वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक भी हैं।

मंगलवार को अमेरिका के शेयरों ने 2050.27 डॉलर का बिजनेस किया था। इस वजह से इस कंपनी का मार्केट कैपेटलाइजेशन 1 खरब डॉलर को भी पार कर गया। कंपनी सिएटल में स्थित है, जिसके फाउंडर जेफ बेजॉस हैं।

हाल ही के दिनों में अमेजॉन दुनियाभर में एक बड़े एफडीआई निवेशकों में शामिल रही है। अमेरिका ही नहीं बल्कि भारत में भी इसे पसंद करने वाले लोगों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अकेले इस साल अमेजॉन के शेयरों में 75 फीसदी का उछाल आया है।

ऑनलाइन किताब बेचने से हुई थी कंपनी की शुरूआत 

शायद आपको न पता हो, लेकिन आज बिजनेस वल्र्ड के महान शख्स जेफ बेजॉस बचपन में एस्ट्रोनॉट बनने का सपना देखा करते थे। उन्हें किताबों से काफी लगाव था। आठ साल की उम्र में बेजॉस के पैरेंट्स ने उन्हें फुटबॉल और बास्केट बॉल टीम में डाल दिया। उन्हें फुटबॉल टीम का डिफेंसिव कैप्टेन भी चुना गया। इसलिए उन्होंने कंपनी की शुरूआत ऑनलाइन किताब बेचने से की थी।

जेफ ने जुलाई 1994 में अमेजॉन कंपनी का नाम पहले कैडब्रा रखा था। सितंबर में फिर कंपनी का नाम बदलकर रिलेंटलेस कर दिया, लेकिन उनके दोस्तों के कहने पर उन्होंने इस बार भी नाम बदलकर अमेजॉन रख दिया।

यह भी पढ़ें

एस्ट्रोनॉट बनना चाहते थे बेजॉस, जन्म के समय हाईस्कूल में थे इनके पैरेंट्स

जब लड़की ने amazon से माँगा आशिकी के लिए सनम, तो कुछ इस अंदाज में दिया amazon ने जवाब

आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बने बेजॉस, संपत्ति ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

Sponsored