page level


Sunday, February 18th, 2018 08:17 PM
Flash

डोनाल्ड ट्रंप का यह ‘प्लान’ भारतीय युवाओं को कर देगा खुश, कर सकेंगे मोटी कमाई




डोनाल्ड ट्रंप का यह ‘प्लान’ भारतीय युवाओं को कर देगा खुश, कर सकेंगे मोटी कमाईBusiness




कारोबार और अर्थव्यवस्था को तेजी देने के लिए अब अमेरिका नए तरह से भारत की मदद करेगा। अमेरिका द्वारा इस तरह की मदद से युवाओं को एक अलग तरह का मार्गदर्शन मिलेगा साथ ही वह उन्हें ऊर्जा मिलेगी, बल्कि रोजगार के भी अवसर खुलेंगे। विशेषज्ञों की नज़़र में भी यह कदम नकारात्मक है। डोनाल्ड ट्रंप के इस मंत्र से भारत में स्टार्टअप इिंंडया मुहिम को फायदा मिलेगा। तो इस तरह से डोनाल्ड ट्रंप की मदद से बढ़ेगा भारत का स्टार्ट अप मिशन।

स्टार्ट अप में अमेरिका की मदद

अमेरिका यह मदद स्टार्ट अप को शुरू करने के लिए दे रहा है। इस मदद से यह बताया जाएगा कि कैसे स्टार्ट अप को सफल बनाएं, इसे सफल बनाने के लिए क्या करना होगा। इसके लिए अमेरिकी दूतावास ने दिल्ली के अमेकिरन सेंटर में नेक्सस स्टार्टअप हब शुरू करने का ऐलान किया है।

इस हब को शुरू करने का मकसद

दिल्ली में स्टार्टअप हब शुरू करने का मकसद भारतीय स्टार्टअप को अमेरिका की बेहतरीन स्टार्टअप व्यवस्था की जानकारी देना और भारतीय उद्यमियों के लिए अनुकूल माहौल तैयार करना है। फिलहाल, 9 कंपनियां लॉन्ग टर्म इनक्यूबेशन के लिए चुनी गई हैं।

महिलाओं को सहयोग मिलेगा अमेरिका का

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास और अमेरिकन सेंटर ने मिलकर यह स्टार्टअप हब तैयार किया है। इसकी शुरुआत पर अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर ने भारत और अमेरिका के बीच उद्यमिता में सहयोग का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि स्टार्टअप की दुनिया में महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए उनके प्रशिक्षण के साथ दो नए कदम उठाए गए हैं।

पहला कदम

भारत में महिला उद्यमियों को खास तौर से ट्रेनिंग और नेटवर्किंग की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें उन महिलाओं को चुना जाएगा, जो भारतीय यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही हैं, लेकिन उद्यमिता में दिलचस्पी रखती हैं।

दूसरा कदम
स्टार्टअप के लिए अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से नई ग्रांट दी जाएगी। इसके जरिए भारत के पड़ोसी देशों तक इसका विस्तार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

अपने हॉट लुक से सोशल मीडिया पर तहलका मचा रही है मुंबई की ये लड़की, देखें फोटो

सीएम ने दिया ऐसा बयान, बीयर लेकर जंग में कूद पड़ी लड़कियां

एटीएम से पैसे निकलने वालें पढ़ ले ये खबर, होने वाले है बड़े बदलाव

नकल न कर पाने के डर से 4 दिन में करीब 10 लाख विद्यार्थियों ने नहीं दी परीक्षा

इस बाहुबली कॉन्स्टेबल ने विफल की देश की सबसे बड़ी डकैती

Sponsored