page level


Wednesday, August 15th, 2018 02:28 AM
Flash

दुनिया की सबसे अमीर कंपनी बनी APPLE, चाहे तो अकेले खरीद सकती है 3 पाकिस्तान




दुनिया की सबसे अमीर कंपनी बनी APPLE,  चाहे तो अकेले खरीद सकती है 3 पाकिस्तानAuto & Technology



एप्पल कंपनी का नाम तो आपने खूब सुना होगा और इसके आईफोन भी इस्तेमाल किए होंगे। यूं तो दुनिया में एप्पल ने काफी शोहरत कमाई है, लेकिन अब आईफोन बनाने वाली ये अमेरिकी कंपनी दुनिया के 177 देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा अमीर कंपनी बन गई है। यहां तक की भारतीय कंपनी टीसीएस और रिलायंस को पछाड़ते हुए एप्पल अब एक लाख करोड़ डॉलर की कंपनी बन गई है।

इस वक्त इसकी शोहरत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह कंपनी भारतीय अर्थव्यवस्था का 38 प्रतिशत है। अगर एप्पल चाहे तो तीन से ज्यादा पाकिस्तान खरीद सकती है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का आकार लगभग 304 अरब डॉलर के करीब है।

वल्र्ड बैंक के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के 193 देशों में से सिर्फ 16 देश ऐसे हैं, जिनकी जीडीपी एप्पल की मार्केट कैप से ज्यादा है। यानि 177 देशों से ज्यादा अमीर बन गया है एप्पल । इस समय एप्पल की वैल्यू करीब -करीब इंडोनेशिया की जीडीपी के बराबर है।

टीसीएस से 10 गुना बड़ी कंपनी एप्पल-

बता दें कि देश में टीसीएस और रिलायंस इंडस्ट्री बिलियन डॉलर की कंपनी है, लेकिन एप्पल ने इनका भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। एप्पल टीसीएस के मुकाबले 10 गुना बड़ी कंपनी बन गई है।

बता दें कि मंगलवार से गुरूवार तक कंपनी के शेयरों में 9 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। एप्पल  ने मंगलवार को ही अपने नतीजों का ऐलान किया था। बुधवार को एप्पल के शेयर में 6% तेजी आई। इसके बाद गुरुवार को कुछ गिरावट आई, लेकिन ऐसा ज्यादा देर नहीं हुआ और तेजी लौट आई।

फोन की बढ़ेगी कीमत-

जाहिर है दुनिया की नंबर एक कंपनी बनने के बाद अब एप्प्ल के फोन की कीमत बढ़ जाएगी। वर्तमन में पिछले मॉडल्स की कीमतों में ही 20 प्रतिशत की वृद्धि कर दी गई है। सीईओ टिम कुक के अनुसार कीमत ज्यादा होने के बावजूद भी आईफोन एक्स लोगों का पसंदीदा आईफोन बना हुआ है। इसकी कीमत 999 डॉलर से शुरू होती है।

एप्पल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स ने 1976 में एक गैरेज से इस कंपनी की शुरूआत की थी। 2011 में उनके निधन के बाद से टिम कुक कंपनी की बाघडोर संभाल रहे हैं।

यह भी पढ़ें

जल्द ही apple iphone 8 भारत में हो सकता है लांच

Apple Mac book को टक्कर Xiaomi ने लॉन्च किया Mi Notebook Pro ये है खास फीचर्स

इंटरनेट पर ढूंढे Apple के इस सीक्रेट पेज़ को और जॉब होगी आपकी

iPhone 8 plus reportedly burst, Apple latest models not so Good Deliveries!

Sponsored