page level


Wednesday, September 19th, 2018 04:12 PM
Flash

कभी महुआ बीनती थीं दोनो लड़कियां अब पीएम मोदी ने किया इनका गुणगान




कभी महुआ बीनती थीं दोनो लड़कियां अब पीएम मोदी ने किया इनका गुणगान



मंजिलें उन्हीं को मिलती हैं जो खुली आँखों से सपने देखतें हैं यह साबित किया बस्तर की दो बेटियों ने। जी हां! हम बात कर रहे हैं अरुणा पूनेम और सुनीता हेमला की, जिन्होंने अपने जीवन में मुश्किलों का सामना किया है, पर इसके बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अब दोनों भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रहीं है। यह दोनों लड़कियां नक्सल हिंसा से प्रभावित बीजापुर के एक आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े गाँव गंगालुर की हैं।

आपको बता दें कि मई माह में फिलीपींस में एशियन सॉफ्टबॉल चैंपियनशिप होने जा रही है इस चैंपियनशिप में अरुणा और सुनीता भारत का प्रतिनिधत्व करेंगीं। बता दें कि 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी अपने बीजापुर दौरे पर दोनों बेटियों से मिल उनका हौसला अफजाई करेंगें।

अभी तक तो गाँव गंगालुर को नक्सल के आतंक के लिए जाना जाता था पर अब यह गाँव इन दोनों लड़कियों की वजह से भी जाना जायेगा। बता दें कि गंगालुर में यह दोनों जंगलों में तेंदू पत्ता और महुआ बीना करके अपना जीवन यापन करती थी।

अरुणा और सुनीता का अब तक का सफ़र:

अरुणा का छह सदस्यीय परिवार वनोपज और थोड़ी सी खेती के साहरे ही अपना जीवन यापन करता है। वहीँ सुनीता का परिवार भी महुआ और तेंदू पत्ता जैसे चीज़ों को इकट्ठा करके अपना गुजर बसर करता था। अरुणा और सुनीता दोनों को बचपन से ही खेलकूद और पढ़ाई में रूचि थी और इसी सब में बीजापुर खेल अकादमी वरदान के रूप में उनके सामने आई। दोनों ने अकादमी में दाखिला लेकर सॉफ्टबॉल को चुना। अरुणा ने साल भर में ही राष्ट्रीय स्तर की दो और राज्य स्तर की पांच प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर शानदार खेल दिखाया। राज्य स्तर पर कांस्य पदक हासिल किया और फिर राष्ट्रीय टीम में भी जगह बना ली। वहीँ सुनीता ने अपनी प्रतिभा के बूते राज्य स्तर पर दो पदक जीतकर राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई और राष्ट्रीय टीम में पहुंचीं।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे हौसला अफजाई

यह पहली बार होगा जब बीजापुर का नाम नक्सालियों के आतंक की वजह से नहीं बल्कि अपनी गाँव की प्रतिभा की वजह से रोशन होगा। अपने देश की प्रतिभा और गरिमा को और आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 14 अप्रैल को बीजापुर दौरे पर दोनों का हौसला बधएंगें और उन्हें बधाईयाँ देंगें।

यह भी पढ़ें:

दुल्हन के अवतार में नज़र आई कैटरीना, जानिए क्या है हक़ीकत

जिस विश्नोई समाज ने salman को दिलाई थी 5 साल की सजा, अब उसी पर दर्ज हुआ केस

EX Girlfriend की बहन ने लिखा Kapil को खत, कहा हम आपकी बहुत फ्र‍िक करते हैं

Sponsored






You may also like

No Related News