Friday, November 24th, 2017 11:45 PM
Flash




सिर से लेकर पांव तक कारगर है प्याज का उपयोग




सिर से लेकर पांव तक कारगर है प्याज का उपयोगHealth & Food

Sponsored




प्याज से खाने में जो स्वाद आता है ना उसकी बात ही अलग होती है। जिस तरह से अलग – अलग चीजों में प्याज का इस्तेमाल किया जाता उसे भी एक कला बोल सकते है क्योंकि उसके टेस्ट से खाने का सीनेरिओ बदल जाता है। प्याज को हम ग्रेवी, सलाद, फास्ट फूड, और कई सारी चीजों में इस्तेमाल करते है। सबसे ज्यादा गर्मी में खाया जाता है जिससे आपको लू नहीं लगती है। प्याज की क्या अहमियत है यह आप समझ चुके होंगे जब कुछ महीने पहले प्याज के भाव आसमान छुने लगे थे। सिर्फ प्याज की वजह से बीजेपी ने भी हार का चेहरा देखा है। बात खुशी की हो या गम की प्याज रूलाता जरूर है। लेकिन प्याज खाने को जितना स्वादिष्ट बनाता है उतना ही सेहत के लिए भी लाभकारी है। अनेक तरह के रोग छोटी – मोटी बीमारियों से लड़ने में यह काफी मददगार है।

1. बालों और त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद

प्याज का रस हेयर वॉश करने से 45 मिनिट पहले लगाए। इसके बाद गुनगुने पानी से किसी भी शैंपू से धो ले। इससे आपके बाल झड़ना जरूर कम हो जाएंगे। साथ ही इससे डैंड्रफ, बालो का सफेद होना और जूं भी खत्म हो जाती है। प्याज का रस लगाने से बालों में स्मेल जरूर आती है पर उसके फायदे उतने ही अच्छे भी होते है।

प्याज का रस बालों के साथ ही त्वचा के लिए भी अच्छा है। इसका रस चेहरे पर जैतुन के तेल के साथ मिक्स करके मुहांसों पर लगाने से वह खत्म हो जाते है और इसका रस लगाने से त्वचा पर झुर्रिया भी कम हो जाती है।

2. दांत दर्द, अनिद्रा और सिर दर्द को दे राहत

सिर्फ प्याज खाने से एक या दो नहीं बल्कि तीन बीमारी को एक साथ खत्म करती है। जी हां! अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो प्याज खाने से आपको नींद आने लगेगी। इसके बाद प्याज खाने से आपको दांत और मुंह के दर्द से भी राहत मिलती है। सिर दर्द को कम करने का आसान तरीका 3 चम्मच पानी में एक चम्मच प्याज का रस और चीनी मिलाकर खाने से आराम मिलेगा।

3. डायबिटीज और हार्ट अटैक पेशेंट के लिए

प्याज में एक क्रोमियम नाम का तत्व पाया जाता है जो शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है। बहुत कम सब्जियां होती है जिनमें क्रोमियम पाया जाता है। कह सकते है कि यह एक नैचुरल ब्लड थिनर है। इसके खाने से ब्लड को जमने से रोकने में मदद करता है, हार्ट के पेशेंट के लिए उतना ही फायदे मंद है। इसे खाने से शरीर और मांसपेशियों को ग्लूकोज मिलता है।

4. औषधि की तरह है प्याज

– प्याज का रस कान में डालने से कान दर्द में राहत मिलती है।
– बारीक कीडे़-मकोड़े काटने पर प्याज का रस लगाने से जलन कम होती है।
– प्याज में मौजूद तत्व से कब्ज और पेट साफ की समस्या सुलझ जाती है।
– शहद के साथ प्याज को मिलाकर खाने से सर्दी-खांसी और बुखार से निजात मिलती है।
– जोड़ो में दर्द होने पर प्याज का रस सरसो के तेल में मिक्स करके लगाने से राहत मिलती है।
– प्याज को पीरियड्स आने के पहले खाने से आराम मिलता है।

तो आप जान गए होंगी कि प्याज सिर्फ मामूली सब्जी नहीं है बल्कि एक ऐसी औषधि भी है जिसे खाने से सिर्फ दो या तीन बिमारी नहीं बल्कि 10 से भी ज्यादा बीमारी को दूर करता है। इस तरह की छोटी बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास जाने से अच्छा एक बार घरेलू उपाय का भी उपयोग जरूर करें।

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories