page level


Tuesday, January 16th, 2018 10:10 PM
Flash
15/01/2018

रोज खाएं भीगी किशमिश, बॉडी पर दिखेंगे ये असर




Health & Food

kishmish 2

किशमिश को आपने खीर या किसी मिठाई में खाया होगा लेकिन क्या आप जानते है कि किशमिश को खाने से आपकी बॉडी पर कई तरह के असर दिखते हैं। वैसे इसके कोई निगेटिव असर नहीं है ये आपकी बॉडी का एनर्जी देने से लेकर वजन बढ़ाने तक का काम करती है। आज हम आपको भीगी हुई किशमिस के कुछ फायदें बताने वाले है।

नैचुरल शुगर
किशमिश वैसे तो सभी को पसंद है। सूखी किशमिश भी हर कोई खाता है लेकिन भीगी हुई किशमिश के अपने अलग फायदें है। भीगी हुई किशमिश में आयरन, पोटाशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं। इसलिए इन्हें हैल्दी डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसमें प्राकृतिक शुगर भी बहुतायात में पाया जाता है।

डाइजेशन को रखती है ठीक
किशमिश वास्तव में सूखे हुए अंगूर होते हैं। ये कई रंगों में मौजदू होते हैं। मसलन गोल्डन, हरा और काला। इसके अलावा आप कई सब्ज़ियों के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए भी किशमिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। किशमिश से आपके डाइजेशन की समस्या भी दूर हो जाती है। रोज 8-10 भीगे हुए किशमिश खाने से आपका पेट साफ रहेगा।

इम्युनिटी बढ़ाए
भीगे हुए किशमिश रोज खाने से आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है। दरअसल भीगे हुए किशमिश में सभी तरह के पौष्टिक तत्व उपलब्ध होते हैं जिसके सेवन से आपकी इम्युनिटी पाव बेहतर होती हैं साथ ही बैक्टीरिया और इनफेक्शन से लड़ने में मददगार होता है।

मुंह की बदबू को करे दूर
भीगी हुई किशमिश खाने से आपके मुंह की बदबू की समस्या भी दूर होती है। खासकर यदि किसी महिला को नियमित मुंह से बदबू आने की शिकायत है तो उन्हें अवश्य इसका उपयोग करना चाहिए।

एनिमिया से लड़ने में सहायक
माना जाता है कि किशमिश के सेवन से आप एनिमिया जैसी घातक बीमारी से भी लड़ सकते हैं। असल में किशमिश आयरन का बेहतरीन स्त्रोत होता है। साथ ही इसमें विटामिन बी कॉम्पलेक्स भी बहुतायत में पाया जाता है। ये सभी तत्व रक्त फॉर्मेशन में उपयोगी हैं। इतना ही नहीं इसमें कॉपर भी होता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स बनने में मदद मिलती है।

हाइपरटेंशन से लड़ने में सहायक
विशेषज्ञों का मानना है कि किशमिश के सेवन से आप हाइपरटेंशन की स्थिति से लड़ सकते हैं। जैसा कि पहले ही जिक्र किया गया है कि इसमें कई तरह के लाभदायक तत्व मौजूद होते हैं। इसी तरह इसमें पोटाशियम भी होता है। इसके सेवन से हाइपरटेंशन की स्थिति में सुधार होता है।

कैंसर को रोकती है
किशमिश में इतनी क्षमता होती है कि यदि किसी के शरीर में कैंसर सेल डेवलेप हो रहे होते हैं, तो उसे रोकता है और आपको स्वस्थ बनाता है। दरअसल में इसमें केचिन्स भारी मात्रा में पाई जाती है जो कि रक्त में पाया जाने वाला पोलीफेनोलिक एंटीआक्सीडेंट है।

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories