page level


Tuesday, December 12th, 2017 11:41 PM
Flash




भारतीय-अमेरिकी अरबपति ने किए 5 ऐसे अविष्कार जिसने बदल दी लोगों की जिंदगी




भारतीय-अमेरिकी अरबपति ने किए 5 ऐसे अविष्कार जिसने बदल दी लोगों की जिंदगीBusiness

Sponsored




आज हमारे सामने कई ऐसे अरब उद्यमी है जो कमाने के बाद देश में बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं। बदलाव उस जगह पर जहां करीब आधी आबादी बुनीयादी चीजों से दूर है। ऐसे ही भारत में जन्में एक उद्योगपति और परोपकारी मनोज भार्गव जिनके पास भी धन-संपदा है, और उनका यहीं लक्ष्य है ऐसे लोगों की सेवा करना जिनके पास पैसे का अभाव है। इस नेक काम को शुरू करने के लिए भार्गव जी ने एक बिलियंस इन चेंज मूवमेंट की शुरूआत की है। इसके जरीए दुनिया की बदकिस्मत करीब आधी आबादी के लिए ऐसे उपयोगी चीजों का अविष्कार करना जिससे लोगों के जीवन में सुधार आ सकें, उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार आ सकें। लोगों के लिए धन की पूर्ति करने के साथ बजाए वह ऐसे अविष्कारों के विकास और नियोजन में आर्थिक सहयोग कर रहे है जिनसे लोगों को अपनी बुनियादी मदद मिल सकें। उन्होंने अपनी धन संपत्ति का करीब 99 फिसदी हिस्सा समाज के जीवनस्तर में सुधार के लिए वचन दिया हैं।

भार्गव ने लोगों के प्रति अपने काम को सबसे पहले 2015 की डॉक्यूमेंट्री फिल्म बिलियंस इन चेंज में दर्शाया। इसमें स्टेज-2, भार्गव के फार्मिंग्टन हिल्स, मिशिगन स्थित इन्वेंशन शॉप, द्वारा तैयार समाधान दिखाए गए हैं, जो असल में ऊर्जा, जल और स्वास्थ से जुड़े हैं। भार्गव ने कहा, ‘प्रकाश, साफ जल और पौष्टिक भोजन ही स्वास्थ, शिक्षा और जीविका की बुनियादी हैं। इनके बिना उत्पादक जीवन जीना और अपने परिवार की देखभाल कर पाना असंभव है।’

पहले बिलियंस इन चेंज के बाद बिलियंस इन चेंज 2 डॉक्यूमेंट्री को बनाया। इसमें उन्होंने अपने 5 नए अविष्कारों से जुड़ी जानकारी दी जो लोगों की रोजमर्रा से जुड़ी जरूरतों को पूरा करती हैं। इनका फील्ड परीक्षण भी हो चुका है साथ ही यह संभावना भी दर्शाई जा रही है कि यह इस्तेमाल करने वालों का जीवन बदल सकता है। तो जानते उन पांच अविष्कार के बारें में जो आम इंसान के जीवन की जरूरत के लिए हिस्सा है।

1. सौर ऊर्जा
हंस सोलर ब्रीफकेस एक हल्का, पोर्टेबल और इस्तेमाल करने में आसान सोलर पैनल्स का सेट है। जिसे दुनियाभर में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सोलर ब्रीफकेस को इस तरह से बनाया गया है कि आसानी से कहीं भी साथ में ले जा सके। इसके लिए किसी तरह के ईधन की जरूरत नहीं पड़ती है साथ ही यह प्रदूषण मुक्त भी है।

2. गंदे पानी को साफ करना हुआ असान
यह एक ऐसी छोटी सी यूनिट है जिसकी मदद से किसी भी तरह के गंदे पानी को जैसे- सीवरेज वाटर, बैक्टीरिया से भरा कुंआ, नदी का पानी, आदि को शुद्ध करने के लिए कई फिल्टर का इस्तेमाल किया जा सकता है। जब कभी भी इलेक्ट्रीसिटी नहीं हो उस समय इसकी सहायता से किसी मैनुअल पंप या बाइक पंप के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. किसान फ्री में तैयार कर सकेंगे उर्वरक
शिवांश फर्टिलाइजर एक ऐसा अविष्कार जिसकी मदद से किसान खुद ही उर्वरक तैयार कर सकेंगे। आज जिस तरह से बाजार में रासायनिक उर्वरकों के बढ़ते भाव से किसान अपने परिवार को ही पालने-पोषण में खुद को अक्षम पा रहे है। इससे करीब 18 दिन बाद और बहुत कम रख रखाव के साथ ही एक पोषणयुक्त खाद तैयार हो जाता है। खेतों में उस उर्वरक के इस्तेमाल से एक बुवाई सीजन के भीतर ही मिट्टी उपजाऊ हो जाती है।

4. पेयजल मिलेगा सभी को
खारे जल के लिए रेनमेकर (रेनमेकर फॉर ब्रेकिश वॉटर) – इसकी मदद से खारे जल से नमक और अन्य खनिज निकाल दिए जाते हैं, जिससे वह जल स्वच्छ व पीने लायक हो जाता है। साथ ही उसे खेती कि लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

 

5. बिजली की समस्या से निजात

द हंस पावर पैक एक ऐसा पोर्टेबल डिवाइस है जिससे कोई भी आसानी से भी उपयोग कर सकता है जब बिजली नहीं हो। इसमें हम बिजली को संग्रहित करके रख सकते है। बिजली के चले जाने पर इस डिवाइस की मदद से एक स्पॉट लाइट और रूम लाइटिंग, एक यूएसबी पोर्ट और छोटे इलेक्ट्रॅानिक्स को चलाने के लिए 12 वोल्ट का आउटलेट शामिल है। इसकी करीब 12 साल की वारंटी है। और यह काफी लंबे समय तक चलता है।

बिलियंस इन चेंज मूवमेंट से असल में भी लोगों की जिंदगी बदल सकती है। बिलियंस इन चेंज 2 एक 29 मिनिट की डॉक्यूमैंट्री है जिसका पूरे भारत के कई टीवी चैनलों पर प्रसारण किया जाएगा। यह प्रसारण हिंदी में सीएनबीसी आवाज पर कल शाम 6ः30 बजे किया जाएगा और अंग्रेजी में जानने के लिए वेबसाइट http://billionsinchange.in/en/  पर जाएं।

 

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें