Wednesday, September 20th, 2017 06:07:05
Flash

बुलेट ट्रेन का हुआ शिलान्यास, मोदी बोले आबे जैसा दोस्त नहीं मिल सकता




बुलेट ट्रेन का हुआ शिलान्यास, मोदी बोले आबे जैसा दोस्त नहीं मिल सकता

Sponsored




नई दिल्‍ली: काफी लम्बें कयासों के बाद जापान की मदद से भारत का बुलेट ट्रेन का सपना पूरा होने जा रहा है. दरअसल देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से गुजरात के साबरमती तक आगमी समय में दौड़ ने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास आज हो गया है.

यह शिलान्यास जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद के साबरमती स्थित रेलवे के एथलेक्टिस स्टेडियम में आयोजित एक भव्य समारोह में किया है. बताया जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट करीब 1 लाख करोड़ रुपए का है, जो 2022 में पूरा करे जाने की बात की है.

यूनीवार्ता के मुताबिक इस खास मौके पर गुजरात के राज्यपाल ओ पी कोहली, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फणनवीस, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी एवं उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, विदेश सचिव एस जयशंकर, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी तथा विदेश मंत्रालय एवं रेलवे बोर्ड के शीर्ष अधिकारी तथा जापान सरकार के मंत्री एवं अधिरी उपस्थित थे. वही बॉलीवुड गायिका ऐश्वर्या मजूमदार ने कई फिल्मी गीत पेश कर सभी उपस्तिथि गण का मन मौह लिया था.

इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजराती भाषा में अपने भाषण की शुरुआत की और सबसे पहले मोदी ने शिंजो आबे को धन्यवाद कहा. इतना ही नही मोदी ने आगे कहा सपनों का विस्तार ही किसी भी देश को आगे बढ़ाता है, ये न्यू इंडिया है.

– आजादी के 70 साल बाद इस प्रोजेक्ट का भूमि पूजन हुआ है, जब 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होंगे तब मैं और शिंजो आबे बुलेट ट्रेन में एक साथ बैठेंगे.जापान ने बुलेट ट्रेन के लिए 88 हजार करोड़ रुपए का लोन दिया, जिस पर 0.1 प्रतिशत ब्याज लिया जा रहा है.

-पीएम मोदी ने आगे कहा बुलेट ट्रेन भारत में ही बनेगी. देश की कंपनियों को नया रोजगार मिलेगा और मेक इन इंडिया को बल मिलेगा. जब मैं गुजरात का सीएम था तो लोग कहते थे कि मोदी बुलेट ट्रेन कब लाएंगे, अब बुलेट ट्रेन आ गई है तो लोग कह रहे हैं कि बुलेट ट्रेन क्यों ला रहे हो. जापान ने भारत को नई सौगात दी है.

-वही इस खास मौके पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने भाषण की शुरुआत नमस्कार से की. उसके बाद शिंजो आबे बोलें जापान की दोस्ती सिर्फ द्विपक्षीय नहीं है, यह विश्व व्यवस्था की है. जापान पूरी तरह से मेक इन इंडिया का समर्थन करता है. मैं और पीएम मोदी जय इंडिया, जय जापान का सपना साकार करेंगे. उन्होंने कहा कि अगली बार जब भारत आऊंगा तो बुलेट ट्रेन में बैठूंगा.

-शिंजो आबे ने कहा जापान में बुलेट ट्रेन से कोई हादसा नहीं होता है, एक दिन पूरे भारत में बुलेट ट्रेन दौड़ेगी. जापान की बुलेट ट्रेन पूरी दुनिया में सबसे सुरक्षित बुलेट ट्रेन सेवा है.  इतना ही नही मंच पर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की डेमो फिल्म भी दिखाई गई.

 

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    You may also like

    No Related News

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories