page level


Saturday, July 21st, 2018 09:16 PM
Flash

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, यहां 100 % इनवेस्ट कर पाएंगे विदेशी




मोदी सरकार का बड़ा फैसला, यहां 100 % इनवेस्ट कर पाएंगे विदेशीBusiness



कैबिनेट की बैठक में आज एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है जो भारत में फॉरेन इनवेस्टमेंट को बढ़ाएगा। कैबिनेट की बैठक में आज एफ.डी.आई. नियमों में बदलाव करते हुए सिंगल ब्रांड रिटेल में ऑटोमैटिक रूट से 100 फीसदी एफ.डी.आई. को मंजूरी दे दी गई। इसके अलावा एविएशन और कंस्ट्रक्शन सेक्टर में भी एफ.डी.आई. नियमों में छूट दी गई है। फिलहाल अभी 49 फीसदी ज्यादा एफ.डी.आई. के लिए मंजूरी लेनी पड़ती है।

एयर इंडिया पर भी चर्चा

कैबिनेट बैठक में इस दौरान मुश्किलों में घिरी सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया में भी विदेश निवेश के प्रस्ताव पर चर्चा की गई। एयर इंडिया में विदेश निवेश की 49 फीसदी को कैबिनेट ने दी मंजूरी दी गई है। इसे केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक सुधारों की ओर उठाया गया एक और कदम बताया जा रहा है। कंस्ट्रक्शन डेवलपमेंट के लिए भी 100 फीसदी एफ.डी.आई. को मंजूरी दे दी गई है।

सरकार का अहम कदम

गौरतलब है कि पिछले बजट में सरकार ने एफ.डी.आई. नियमों में ढील का एलान किया था। जिसको देखते हुए नए बजट से पहले फैसला लेना जरूरी था। इसके अलावा राज्यों के चुनाव खत्म हो गए हैं जिससे रिटेल एफ.डी.आई. पर फैसला लेना आसान था। इसके अलावा पीएम मोदी दावोस बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं। दावोस बैठक से पहले सरकार बड़ा संदेश देना चाहती है।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने किया इस लड़की को ट्वीट और दुनियाभर ने दी बधाईयां

कभी ‘खान’ का सहारा न लेने वाली Queen अब है इस ‘खान’ के सहारे

इस देश में आ सकती है सुनामी, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

बिहार में हुआ “द बर्निंग ट्रेन” जैसा हादसा…इंजन के साथ 6 बोगियां जलकर खाक

Sponsored