page level


Thursday, December 14th, 2017 02:15 PM
Flash




फोटोग्राफी करियर, बस एक क्लिक से बयां करें अपनी अभिव्यक्ति




Education & Career

Young photographer

फोटोग्राफी का जमाना है, हर कोई अपनी तस्वीर के जरिए अपने विचारों की अभिव्यक्ति करना पसंद करता है। युवाओं में भी फोटोग्राफी को करियर बनाने कि चाह बढ़ती जा रही है। पहले की तरह फोटोग्राफी अब असान नहीं रही है, अब इसमें सही एंगल,कलर इफेक्ट के साथ एडिटिंग में भी निपुण बनाना जरुरी हो गया है। इन्हीं बारीकियों को सीखाने के लिए देश में बड़े-बड़े कॉलेज इंस्टीट्यूट चलाए जा रहे हैं। जो यूथ को फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए तैयार करते हैं। इस क्षेत्र में वर्गीकरण भी हो गया है, करियर में इसे चुनने से पहले हमें पता होना चाहिए कि हम किस तरह की फोटोग्राफी को पसंद करते है। यूथ के लिए फोटोग्राफी अपने एक्सप्रेशन बयां करने का माध्यम बनती जा रही है,यही वजह है कि वे इस क्षेत्र में ज्यादा इंटरेस्ट ले रहे हैं। आइए बताते है आपको इस क्षेत्र से जुड़ी संभावनाओं के बारे में –

कैमरे से परिचित हो
फोटोग्राफी ऐसी होनी चाहिए कि वह हर चीज को ज्यों का त्यों प्रस्तुत करें जैसी वो है। इस तरह की फोटोग्राफी तभी संभव हो पाती है, जब हम कैमरे की बारिकियों के बारे में जानते हैं। एक फोटोग्राफर का कैमरे से परिचित होना बहुत जरुरी है। किस समय किस मोड का यूज करना है,कितनी दूरी से फोटो ले,जिस आयोजन का फोटो ले रहे है उसके लिए उचित फोटो किस समय में आएगी। इन सभी छोटी-छोटी बातों को समझना बहुत जरुरी होता है।

इन क्षेत्रों में जरुरत फोटोग्राफर की
वैसे तो फोटोग्राफी एक कला है, और कला कभी भी बंधी नहीं रहती है, इसलिए इसमें काम करने का क्षेत्र भी व्यापक है। फोटोग्राफर पोट्रेट, कमर्शियल, एडवरटाइजिंग,इंडस्ट्रियल,फैशन, फीचर,एस्ट्रोनामिकल फोटोग्राफी में अपना करियर बना सकते है। इसके अलावा कई एग्जीबिशन चलाई जाती है, जिनमें फोटोग्राफर की बहुत जरुरत होती है। फोटोग्राफी का वर्गीकरण भी हो गया है, वाइल्ड लाइफ, नेचर, वाटर, ह्यूमन और न जाने कितने ही अलग-अलग तरह की फोटोग्राफी आज युवा पसंद कर रहे हैं।

संभावनाएं
धरती पर जिनते ही तरह के जीव-जन्तु, वस्तु हैं, वो सभी फोटोग्राफी के विषय हैं। समय- समय पर कब,कहां कैसी फोटोग्राफी की जरुरत पड़ जाए,कहा नहीं जा सकता है। फोटोग्राफी की व्यापकता ही इस क्षेत्र में बढ़ती संभावनाएं है। अच्छी तस्वीर को एक कुशल, चुनौती प्रिय फोटोग्राफर खोज ही लेता है। इस क्षेत्र में काम करते-करते निपुणता आने के बाद खुद का स्टूडियों भी शुरु किया जा सकता है।

अगले पेज पर देखे- इन इंस्टीट्यूट से करें फोटोग्राफी कोर्स

Sponsored






Loading…

Related Article

No Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें