page level


Sunday, September 23rd, 2018 02:53 PM
Flash

रेडियो और इंटरनेट के जरिए भी चोरी हो सकती है आपकी कार, ऐसे करें बचाव




रेडियो और इंटरनेट के जरिए भी चोरी हो सकती है आपकी कार, ऐसे करें बचावAuto & Technology



आजकल कार खरीदना कोई बड़ी बात नहीं है बल्कि इसी सुरक्षा सबसे बड़ा सवाल है। आपके कार जहां खड़ी है, वहां सेफ रहे आज इस बात की कोई गारंटी नहीं है। भले ही आप पेड पार्किंग में इसे पार्क कर जाएं, लेकिन तब भी कैसे आपकी कार यहां से चोरी हो जाएगी, आपको पता भी नहीं चलेगा। आपको ये बात सुनकर थोड़ा अजीब तो लग रहा होगा, लेकन आजकल चोर कार हैकिंग भी बड़ी शातिरताई से कर रहे हैं। हाल ही में  नोएडा के सेक्टर-137 में एग्जॉटिका फ्रेस्को सोसायटी के बाहर चोरों ने बुधवार को लैपटॉप की मदद से नई क्रेटा चोरी कर ली। कार सिर्फ 2 माह पुरानी थी।

चोरो ने पहले कार का दरवाजा खोलने की कोशिश की और ऐसा ना होने पर उन्होने कार में लैपटॅाप से कुछ किया और कार को उडा ले गये। कार के सॉफ्टवेयर को हैक करके यह चोरी की गई है।  बता दें कि इससे पहले भी चार्ली मिलर और क्रिस व्लासेक नाम के दो मशहूर साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने कार को पूरी तरह से अपने कंट्रोल में लेने का दावा किया था और ऐसा करके भी दिखाया। ये पहला मामला नहीं है बल्कि अब तक दो महीनों में इस तरह से 40 कारें गायब हो चुकी हैं।

जानिए रेडियो और इंटरनेट के जरिए कैसे चोरी कर रहे कारें…

हैकर्स रेडियो सिग्नल के जरिए ही रिमोट से कार को मिलने वाले सिग्नल को डिकोड करते हैं हालांकि इसे रोकने के लिए कार निर्माता कंपनियां काम भी कर रही हैं। इसके लिए सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया जा रहा है। वहीं यू कनेक्ट एक ऐसा इंटरनेट कनेक्टेड सिस्टम है जिसके जरिए कार में इंफोटेनमेंट, फोन पर बातचीत, जीपीएस नेविगेशन और वाई-फाई हॉटस्पॉट का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा इंटरनेट का कनेक्शन होने के कारण हैकर्स कार के आईपी एड्रेस के जरिए भी कार को अपने कंट्रोल में लिया जा सकता है।

सितंबर में लांच होने जा रही हैं ये 4 कारें, कीमत एकदम आपके बजट में

ऐसे करें बचाव-

कुछ कार इंश्योरेंस कंपनियां आपके ड्राइविंग बिहेवियर को चैक करने के लिहाज से एक डोंगल लगाती हैं, अगर आपकी कार में भी ये डोंगल लगा है तो इसे तुंरत निकाल दें।
अगर आपकी कार में गियर लॉक नहीं है, तो इसे तुरंत लगावा लें। इससे आपकी कार का गियर लॉक हो जाएगा, फिर इसे कोई किसी भीकीमत पर हिला नहीं सकता।
अगर आपकी कार कहीं पार्किंग में पार्क है तो कार की चाबी को कार से दूर रखें। क्योंकि इसका फादा हैकर जरूर उठाता है। हैकर आपकी चाबी से निकलने वाले सिग्नल को डिकोड कर सकता है।

यह भी पढ़ें

यहां आधे से भी कम दाम में मिल रही हैं “कारें”

भारत में बिकी सबसे ज्यादा ये कारें, 2 कंपनियाँ रही टॉप पर

दिखने में एक जैसी पर कीमत में 30 लाख रूपए का अंतर, जानिए कौन सी है ये कारें

अब इस देश में 2040 के बाद नहीं चलेंगी पेट्रोल – डीजल कारें

Sponsored






You may also like

No Related News