page level


Friday, July 20th, 2018 04:54 AM
Flash

मंहगाई को काबू करने के लिए सरकार ला रही ऑटोमेटिक सिस्टम, ऐसे करेगा काम




मंहगाई को काबू करने के लिए सरकार ला रही ऑटोमेटिक सिस्टम, ऐसे करेगा कामBusiness



लगतार बढ़ रही मंहगाई से आम आदमी को राहत देने के लिए मोदी सरकार एक लोगों को एक नया तोहफा देने वाली है। इस व्यवस्था से न सिर्फ महंगी चीजों पर लगाम लगाई जाएगी बल्कि सब्जियों और दालों के बढ़ रहे दामों पर भी काबू किया जाएगा। जो आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरी है। सेंट्रल गर्वनमेंट इसके लिए एक ऑटोमेटिक सिस्टम लाने की योजना बना रही है। जो सरकार को मंहगाई को काबू करने में मदद करेंगी।

नई व्यवस्था से इस तरह काबू होगी मंहगाई

पिछलों कई महीनों से जिस तरह से मंहगाई कम होने की जगह बढ़ती गई है लगातार सब्जियों समेत दालों के दाम बढ़े। जिसका असर थोक विक्रेता सहित रिटेल विक्रेताओं पर भी पड़ा है। इस मंहगाई को अनियंत्रित करने के लिए अब मोदी सरकार ऑटोमैटिक सिस्टम से काबू करेगी। इसके लिए सरकार ने सामान्य मानक प्रक्रिया की व्यवस्था करी। इसके लिए सरकार किसान और उपभोक्ताओं के हितों के बीच समन्वय बनाएगी।

ऐसे करेगी काम

सामान्य मानक प्रक्रिया में महंगाई को काबू पाने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को मूल मानक माना जाएगा। जब भी वस्तु के दाम एमएसपी से 50 प्रतिशत ज्यादा बढ़ जाएंगे तब सरकार तुरंत हरकत में आ जाएगी। लेकिन अब नियंत्रण करने के लिए सरकार सामन्य मानक प्रक्रिया के जरिए तुरंत उस उत्पाद के निर्यात पर रोक लगा दी जाएंगी।

Sponsored