page level


Tuesday, December 12th, 2017 03:53 PM
Flash




ऑनलाइन चेक कर सकते हैं LPG की सब्सिडी और सिलेंडर




ऑनलाइन चेक कर सकते हैं LPG की सब्सिडी और सिलेंडरSocial

Sponsored




कुछ साल पहले तक आपको एलपीजी एक ही दाम पर मिलती थी लेकिन इसके बाद सब्सिडी वाले सिलेंडर का दौर शुरू हुआ और साल में नौ सिलेंडर सब्सिडी के साथ देना शुरू किए। इसके बाद इन सिलेंडरों को 12 कर दिया गया। अब सरकार के नियमानुसार आप 12 सिलेंडर सब्सिडी के साथ ले सकते हैं।

अक्सर कई लोग इस बात को लेकर चिंता में रहते हैं कि उनकी सब्सिडी का पैसा उनके अकाउंट में आ रहा है या नहीं या उनके सब्सिडी के कितने सिलेंडर बचे हैं तो टेंशन लेने वाली कोई बात नहीं है। यहां हम आपको इसे पता करने की पूरी प्रोसेस बताएंगे। वैसे तो सभी के मोबाइल नंबर एलपीजी कनेक्शन तथा बैंक अकाउंट से लिंक हैं लेकिन फिर भी अगर आप ऑनलाइन अपनी सब्सिडी और सिलेंडर की संख्या चेक करना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं इसकी पूरी प्रोसेस…

lpg

अपने एलपीजी कनेक्शन में मिलने वाली सब्सिडी ऑनलाइन जानने के लिए आपको सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर जाना होगा। अपनी सब्सिडी चेक करने के लिए आपको यहां पर लॉग इन करने की जरूरत नहीं है आप डायरेक्ट ही चेक कर सकते हैं। इस वेबसाइट को जब आप ओपन करेंगे तो ये कुछ इस तरह दिखेगी।

my lpg in 2

इस वेबसाइट पर आपको दाहिने तरफ तीन सिलेंडर दिख रहे होंगे। ये तीन सिलेंडर अलग-अलग कंपनी के हैं। इनमें जिस भी कंपनी के आप कस्टमर है उस कंपनी के सिलेंडर पर क्लिक करें। मान लीजिए मेरा एलपीजी कनेक्शन इंडेन कंपनी का है तो मैं इंडेन कंपनी के सिलेंडर पर क्लिक करूंगा और इसके बाद एक नया पेज ओपन होता है जो इस तरह दिखेगा।

My LPG In

इस पेज पर आपको ऊपर बैंगनी रंग में एक बैलून दिख रहा होगा, जिस पर Audit Distributor लिखा हुआ है। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही फिर एक नया पेज खुलेगा जो इस तरह दिखेगा।

audit

इस नए पेज पर आपको डिस्ट्रिब्यूटर सर्च करना है जिसे आप दो तरह से सर्च कर सकते हैं। पहला ऑप्शन क्विक सर्च का है जिसमें आप अपने डिस्ट्रिब्यूटर का नाम डालकर सर्च कर सकते हैं अगर आप इसमें नहीं कर पा रहे हैं तो आप दूसरा ऑप्शन उपयोग कर सकते हैं जो काफी आसान है।
-इसमें सबसे पहले अपने प्रदेश का नाम डालें।
-फिर अपने जिले का नाम डालें।
-फिर अपने डिस्ट्रीब्यूटर का नाम सर्च करके उसे सिलेक्ट करें।

destributer
इसके बाद आप अपना फाइनेंशियल ईयर यानि जिस साल की सब्सिडी आप जानना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें। जैसे अभी 2017-2018 चल रहा है तो यहीं सिलेक्ट करते हैं। इसके बाद ऑप्शन है कन्ज्यूमर टाइप का। इसमें आप डोमेस्टिक सिलेक्ट करें। इसके बाद प्रोसीड बटन पर क्लिक करें।

customer

प्रोसीड करने के बाद आपके डिस्ट्रिब्यूटर की डिटेल आपके सामने आ जाती है। इसी पेज को नीचे स्क्रॉल करें। इसमें नीचे कुछ बॉक्स बने हैं। इन्हीं बॉक्स में कन्ज्यूमर विद अबॉव एवरेज कंज्पशन पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही एक नया टैब ओपन होगा। नए टैब में आपके पास एक लिस्ट आएगी।

list 1

इस लिस्ट में आपके डिस्ट्रिब्यूटर के कस्टमर की पूरी लिस्ट आ जाएगी। इस लिस्ट में सबसे ऊपर कन्ज्यूमर नेम का सर्च बॉक्स है जिसमें आप जिस नाम से एलपीजी कनेक्शन लिया है उसे सर्च कर सकते हैं। यहां पर सर्च करने के बाद आपका नाम उस लिस्ट में से फिल्टर होकर आ जाएगा।

list 2

इस लिस्ट में आपको एक ऑप्शन टोटल नंबर ऑफ रिफिल डिलिवर का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन के नीचे आपके डिलिवर सिलेंडर की संख्या दी गई है। इस पर क्लिक करें। सिलेंडर की संख्या पर क्लिक करते ही एक नया बॉक्स खुलेगा जिसमें आपके घर डिलिवर हुए सिलेंडर की सारी डिटेल आपके सामने होगी।

list f

इन डिटेल में आप जान सकते हैं कि कौन सा सिलेंडर आपने कब ऑर्डर किया था और कब डिलिवर हुआ था। इस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी मिली थी, कौन से अकाउंट में आपको सब्सिडी मिली थी और अब कितने सिलेंडर आपके बचे हैं आप सब इस लिस्ट में पता लगा सकते हैं।

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें