page level


Wednesday, June 20th, 2018 11:02 AM
Flash

शादी से पहले पैदा करना होता है बच्चा, जानिए भारत में कहां है ऐसी परंपरा?




शादी से पहले पैदा करना होता है बच्चा, जानिए भारत में कहां है ऐसी परंपरा?Art & Culture



जैसा की हम सभी जानते हैं कि अलग-अलग देश की अलग-अलग मान्यताएं और परम्पराएं होती है कुछ तो ऐसी अजीबोगरीब मान्यताएं है जिनके नाम पर इंसानियत को तार-तार करने वाले सुलूक होते है. ऐसी ही एक अजीब परंपरा हमारे देश में भी है. जिसमें शादी करने के लिए लड़के और लड़की को पहले ही बच्चा पैदा करने की शर्त होती है. उसके बाद ही लड़के और लड़की की शादी होती है.

जी हाँ! दरअसल हम बात कर रहे है राजस्थान की उस परंपरा की जिसमें शादी करने के लिए लड़के और लड़की को पहले ही बच्चा पैदा करने की शर्त होती है. उसके बाद ही लड़के और लड़की की शादी होती है. ये परंपरा राजस्थान के उदयपुर के सिरोही और पाली में रहने वाली गरासिया जनजाति में निभाई जाती है. इसके अलावा ये जनजाति गुजरात और मध्यप्रदेश के भी कुछ हिस्सों में भी पाई जाती है.

यह भी पढ़े: एक ऐसी लोक परंपरा, जहाँ पुरुष बनते हैं महिला

इस परंपरा की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें लड़के-लड़कियां आपसी सहमति से एक दूसरे के साथ लिव-इन में रहते है. बता दें कि यह परंपरा लगभग 1000 साल पुरानी है. बताया जाता है कि गरासिया जनजाति में दो दिन का विवाह मेला लगता है, जिसमें लड़के-लड़की आपस में मिलते है और भाग जाते है.

वापस आने पर लड़के-लड़कियां बिना शादी के पति-पत्नी की तरह साथ रहने लगते है इतना ही नहीं बताया जाता है कि वापस आने के बाद लडके वाले लड़की के घर वालो को कुछ पैसे देते है. वही बच्चे पैदा होने के बाद लड़के लड़की कभी भी शादी कर सकते है. इस जनजाति की यह परंपरा आज के मॉडर्न सोसाइटी की लिव-इन संबंधों से मिलती-जुलती ही है.

यह भी पढ़े: ऐसा राज्य , जहां परंपरा के नाम पर होता है ये घिनोना काम

Sponsored