page level


Tuesday, December 12th, 2017 11:44 PM
Flash




2.5 अरब रुपये में बिकी मिट्टी की कटोरी, यह खास विशेषता है इसकी




2.5 अरब रुपये में बिकी मिट्टी की कटोरी, यह खास विशेषता है इसकीArt & CultureWorld

Sponsored




हांगकांग में एक कटोरी की नीलामी हुई है। वह कटोरी सिरेमिक की बनी हुई है। यह कटोरी ब्रश साफ करने के लिए बनाई गई थी। इस कटोरी को उत्तर के सोंग वंश के राजाओं ने अपने शाही दरबार में इस्तेमाल किया था। इस कटोरी की नीलमी घर सोदबी ने कराई। सोदबी का कहना है कि निजी लोगों के पास इस तरह के सिर्फ चार तरह के नमूने ही है। इस कटोरी का रंग नीला है और इसका व्यास 13 सेंटीमीटर है।

यह कटोरी तो ढाई अरब में बिकी लेकिन यह जानना और भी रूचिकार होगा कि इसे किसने खरीदा है। पर अफसोस होगा कि सूत्रों के मुताबिक नीलामी घर सोदबी ने बताया कि इस कटोरी को खरीदने वाला दुनिया के सामने नहीं आना चाहता है। सोदबी ने यह भी बाताने से मना कर दिया कि यह शख्स चीन का है या नहीं। सोदबी एशिया के डिप्टी चेयरमैन निकोलस चाओ ने पत्रकारों से कहा कि, ‘‘चीनी सिरेमिक के लिए यह नया रिकॉर्ड है। इसके साथ ही आज हमने इतिहास रच दिया है।’’ इससे पहले 2014 में मिंग वंशजों का एक वाइन कप 3.60 करोड़ अमेरिकी डॉलर में बिका था।

इसी साल सबसे महंगे हीरे की बिक्री का रिकॉर्ड भी टूटा था। पिंक स्टार नाम के एक बड़े हीरे को 17 करोड़ अमेरिकी डॉलर में खरीद एक नया रिकॉर्ड बनया गया। वैसे सोंग सिरेमिक असल में अपनी बारीकी, चमक और सरलता के लिए जाना जाता है। इस तरह की चीजों के कद्रदान दुनिया भर में इस सिरेमिक की तलाश में रहते है। सोंग काल को इस इलाके में दुनिया के कुछ सबसे नायाब सिरेमिक बनाने का श्रेय दिया जाता है। चीन के रजवाडे़ अपनी शानदार सिरेमिक के लिए दुनिया भर में विख्यायत हैं।

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें