page level


Monday, September 24th, 2018 07:45 PM
Flash

कुली ने पास की सिविल परीक्षा, बिना किताब के ऐसे की स्टेशन पर पढ़ाई




कुली ने पास की सिविल परीक्षा, बिना किताब के ऐसे की स्टेशन पर पढ़ाई



सिविल सर्विस परीक्षा क्रैक करने के लिए कई स्टूडेंट्स बड़े – बड़े कोचिंग इंस्टीट्यूट ज्वॉइन करते हैं। और अगर उनसे कहें कि सेल्फ स्टडी ही करों इस पर हमारे विचार रहते है कि घर पर पढ़ाई नहीं होती है। लेकिन एक ऐसा उदाहरण जिसे जानकर आप चौंख जांएगे। एक कुली ने रेलवे स्टेशन के फ्री वाईफाई से पढ़कर सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर कर लिया है। यह सुनकर लोगों के मुंह से एकदम से यहीं निकलेंगा यह कैसे ‘संभव हैं’ लेकिन यह सच है।

मोबाइल और ईयरफोन से की पढ़ाई

केरल में एर्नाकुलम जंक्शन पर पिछले 5 सालों से बतौर कुली काम करने वाले युवक श्रीनाथ ने केरल पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा पास कर ली है। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि उसके पास पढ़ाई के लिए एक किताब भी नहीं थी। सिर्फ मोबाइल और ईयरफोन था जिसकी मदद से वह पढ़ाई करता था।

12वीं के बाद ही पैसा कमाना चाहते है तो, ये 5 कोर्स देंगे आपको जॉब स्कोप

रेवेन्यू डिपार्टमेंट नियुक्त किए जाएंगे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीनाथ 3 बार परीक्षा दे चुका है। लेकिन पहली बार उसने पढ़ाई की तैयारी रेलवे के फ्री वाई – फाई का इस्तेमाल किया। मीडिया को उसने बताया कि कुली के रूप में जब वह लोगों का सामान उठाता था तो अपने कानों में ईयरफोन लगाकर वीडियो को सुनता रहता था। ऐसे अपना काम भी जारी रखता था और काम भी करता था। अब यदि इंटरव्यू के लिए क्वालिफाई करता है तो वह लैंड रेवेन्यू डिपार्टमेंट में बतौर विलेज फील्ड असिस्टेंट नियुक्त किए जाएंगे।

indore: निःशुल्क कॅरियर मार्गदर्शन शिविर 13 मई को

सफलता के द्वार खुल गए

सिर्फ 10वीं पास श्रीनाथ मन्नार के रहने वाले हैं, एर्नाकुलम के नजदीकी रेलवे स्टेशन है। श्रीनाथ ने बताया कि मुफ्त वाई- फाई की सुविधा से उनके लिए सफलता के द्वार खुल गए है। आपको बता दें कि मोदी सरकार ने साल 2016 डिजिटल इंडिया के तहत रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा शुरू की थी।

बेटी ने किया नाम रोशन, Google से मिला 1 करोड़ का पैकेज

Sponsored






You may also like

No Related News