page level


Friday, June 22nd, 2018 10:17 PM
Flash

आधार लिंक कराने में करोड़ों लोग कर रहे हैं ये एक गलती, आप भी हो जाएं सावधान




आधार लिंक कराने में करोड़ों लोग कर रहे हैं ये एक गलती, आप भी हो जाएं सावधानBusiness



अलग-अलग चीजों को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। इसलिए लोग आधार लिंक कराने की प्रक्रिया में जुटे हैं। बता दें कि अब तक 87 करोड़ लोग आधार लिंक करा चुके हैं, लेकिन इस दौरान वे एक ऐसी गलती कर रहे हैं, जिसके लिए बाद में उन्हें पछताना पड़ेगा।

दरअसल, लोगों को फोन करके आधार लिंकिंग के नाम पर कुछ ठगी अकाउंट डीअेल हासिल करके अब तक कई लोगों का अकाउंट खाली कर चुके हैं। इसलिए आधार जारी करने वाली UIDAI ने आधार के नाम पर लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है। UIDAI की ओर से कहा गया है कि आधार लिंक करते समय ऐसी कोई गलती न करें, जिससे आपको चूना लग जाए।

सिर्फ एक ही ऐप maadhar

ऑथेरिटी ने साफ किया है कि आधार की सभी सेवाओं से जुड़ी उसकी एक ही वेबसाइट और ऐप है। इसके अलावा उनके पास कोई दूसरा ऐप या वेबसाइट नहीं हैं। अपने ट्वीटर पर जारी नोटिस में UIDAI ने कहा है कि उनका एक ही आधिकारिक एप है। इसका नाम mAadhaar है। इसका लेटेस्‍ट वर्जन गूगल प्‍लेस्‍टोर से  डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं uidai.gov.in की एक मात्र वेबसाइट है।

नहीं की जाती कस्टमर को कॉल-

ऑथेरिटी की तरफ से ये भी स्पष्ट किया गया है कि आधार लिंक करने के लिए कस्टमर को कभी कॉल नहीं की जाती है। अगर आधार लिंक कराने के लिए अकाउंट डीटेल मांगी भी जाए, तो भूलकर ऐसा कभी न करें।

इन तीन तरीकों से ही आधार को करें लिंक-

UIDAI के मुताबिक, अगर आपको अपने बैंक अकांउट को आधार से लिंक करना है तो सिर्फ 3 तरीकों का ही यूज करें। तो आप लॉगइन करके बैंक वेबसाइट का यूज करें, या फिर बैंक की ब्रांच या एटीएम जाएं नहीं तो बैंक की ओर से उपलब्‍ध कराए गए आईवीआर नंबर पर फोन करके यह प्रक्रिया पूरी करें।

यह भी पढ़ें

पिछले 6 महीनों में कहाँ यूज हुआ आपका आधार, फ्री में ऐसे जानें

आज ही आधार से लिंक करा लीजिए अपने मोबाइल वॉलेट को वर्ना हो जाएगा बंद

1 जुलाई से रिजेक्ट हो सकता है आपका पेन कार्ड, तुरंत करवाए ये अपडेशन

 

Sponsored