Sunday, November 19th, 2017 11:20 PM
Flash




43 रूपए लीटर हो जाएगा ‘पेट्रोल’ बस सरकार कर दे एक काम – फड़नवीस




43 रूपए लीटर हो जाएगा ‘पेट्रोल’ बस सरकार कर दे एक काम – फड़नवीसBusiness

Sponsored




ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान के बाद अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने के लिए केंद्र सरकार को अपने सुझाव दिए है. उन्होंने यह सुझाव आजतक के मुंबई मंथन कार्यक्रम में दिए है. हालांकि कुछ समय पहले ही डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी 2 रुपये घटा दी. वहीं, महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों ने भी वैट में कटौती कर दी है.

#. 1 लीटर पेट्रोल सिर्फ 43 रुपए में मिलेगा

कार्यक्रम में सुझाव देते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत सरकार को लाना चाहिए. अगर सरकार इस काम को कर दे, तो 1 लीटर पेट्रोल सिर्फ 43 रुपए में मिलेगा और एक लीटर डीजल महज 41 रुपए में.आम आदमी को मिलेगा. 4 सितंबर को इंडियन ऑयल कंपनी की तरफ से जारी डाटा के मुताबिक ऑयल कंपनियां एक लीटर पेट्रोल के लिए 26.65 रुपये चुकाती हैं.

# 14 रुपये के करीब आप भरते है वैट

डीलर को वह 30.13 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेचते है. इसमें डीलर 3.24 रुपये अपना कमीशन जोड़ देता है जिसकी फिर कीमत 33.37 रुपये हो जाती है. इसके बाद 19.48 रुपये की एक्साइज ड्यूटी (दो रुपये की कटौती करने के बाद प्रभावी ड्यूटी) और 14 रुपये के करीब आप वैट भरते है. इससे दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 66 रुपये के पार पहुंच जाती है.

# 28 फीसदी टैक्स

यदि जीएसटी में पेट्रोल लाया जाता है तो सिर्फ 28 फीसदी ही टैक्स लगेगा. जिसके बाद आपको सिर्फ 9.42 पैसे के करीब जीएसटी चुकाना होगा. इस तरह 33.37 रुपये के साथ जीएसटी जोड़ेंगे, तो आपको एक लीटर पेट्रोल 42.79 के करीब पड़ेगा. वही हम बात करे डीजल की तो ऑयल कंपनियों को रिफाइनरीज को 23.86 रुपये चुकाने पड़ते है.

# डीजल 41 रुपये के करीब पड़ेगा

डीलर्स को यह 27.63 रुपये में बेचा जाता है. डीलर कमीशन 1.65 रुपये जुड़ता है. इस पर मौजूदा समय में एक्साइज ड्यूटी 15.33 रुपये है और दिल्ली में वैट 8.10 रुपये है. इन सब के बाद दिल्ली में एक लीटर डीजल आपको 53 रुपये के करीब पड़ता है और जीएसटी के तहत यह आपको 41 रुपये के करीब पड़ेगा.

यह भी पढ़े: 

अब इस देश में 2040 के बाद नहीं चलेंगी पेट्रोल – डीजल कारें

एक कॉल पर आपके पास आ जाएगा डीजल, बेंगलुरू में हुई शुरुआत

साउथ एक्ट्रेस को नहीं पसंद आया हिना का ये बयान, ट्विटर पर लगाई क्लास

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories