page level


Thursday, August 16th, 2018 05:55 AM
Flash

सावन में भूलकर भी न करें ये गलतियां, भोलेबाबा का हो जाएगा “अपमान”




सावन में भूलकर भी न करें ये गलतियां, भोलेबाबा का हो जाएगा “अपमान”Spiritual



28 जुलाई से सावन का पवित्र महीना शुरू हो रहा है। भोलेबाबा को खुश करने के लिए सावन का महीना सबसे अच्छा माना जाता है। भोलेबाबा को भी ये महीना सबसे प्रिय होता है। माना जाता है इस पवित्र महीने में पूजा, अर्चना करने से भोलेबाबा प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी मनोकामना पूरी करते हैं। इस बार 19 साल बाद ऐसा अद्भुत संयोग बन रहा है कि पूरे 30 दिनों तक सावन का महीना रहेगा। आमतौर पर सावन का महीना 28 या 29 दिनों का होता है, लेकिन इस बार पूरे 30 दिन सावन रहेगा और खास बात ये है कि इस सावन के महीने में पूरे पांच सोमवार पड़ेंगे।

शास्त्रों की मानें तो इस महीने में भगवान शिव पाताल लोक में रहते हैं। सावन में लोगों को भूलकर भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए, नहीं तो शिवशंकर का अपमान हो जाता है और उनकी नाराजगी आप पर भारी पड़ सकती है।


– कई बार भक्त शिवलिंग पर पानी और दूध के साथ शिवजी को हल्दी भी लगा देते हैं, जिसे शिवपूजा में निषेध माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार शिवलिंग पुरूष तत्व से संबंधित होता है, इसलिए महिलाओं का उनको हल्दी लगाना निषेध माना जाता है।

– कई लोग पूजा करने के बाद शिलिंग की पूरी परिक्रमा करने की गलती कर बैठते हैं, जिससे भगवान शिव का अपमान होता है। अभिषेक करने के बाद कभी भी शिवलिंग की पूरी परिक्रमा नहीं करनी चाहिए, बल्कि आधी परिक्रमा करनी चाहिए। वरना पूजा का फल नहीं मिलेगा।

– सावन के महीने में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस महीने में दूध पीने से पित्त बढ़ता है। लेकिन शिव जी को सिर्फ दूध चढ़ाया जाता है, क्योंकि वे हर विष को हर लेते हैं।

– सावन के महीने में बैंगन खाने से बचना चाहिए। शास्त्रों में इसे अशुद्ध माना गया है। दरअसल, इस मौसम में बेंगन में कीड़े-मकौड़े लग जाते हैं, जिससे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।


– सावन के मन में किसी भी तरह के बुरे विचार मन में न लाएं। ये पवित्र महीना माना जाता है। मन शुद्ध रखेंगे तो शिवजी की पूजा पर अच्छे से ध्यान लगा सकेंगे।

यह भी पढ़ें

तो इन कारणों से लड़कियां रखती हैं सावन के सोमवार का व्रत

शिवलिंग पर चढ़ा दिया मांस, सीरियल का वीडियो हो रहा वायरल

ये है हर साल बढ़ने वाला विश्व का एकमात्र शिवलिंग

शिवलिंग पर भूल से भी न चढ़ाएं ये चीजें, वरना झेलना पड़ेगा महादेव का क्रोध

Sponsored