page level


Monday, September 24th, 2018 07:09 PM
Flash

भूलकर भी दोबारा गर्म न करें ये खाना, बिगड़ जाएगी सेहत…




भूलकर भी दोबारा गर्म न करें ये खाना, बिगड़ जाएगी सेहत…Health & Food



अक्सर देखा जाता है कि घर में खाना बबार्द न हो, इसलिए लोग अगले दिन बासी खाना गर्म करके खाते हैं। खाना खत्म करने के चक्कर में लोग एक या दो बार नहीं बल्कि बार-बार उस बासी खाने को गर्म करते हैं। आपको शायद पता न हो, लेकिन बासी खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है।


खासतौर से अगर बासी खाने को गर्म किया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरनाक साबित होता है। खासतौर से खाने की कुछ चीजों को दोबारा गर्म करने पर उनमें मौजूद प्रोटीन जहां खत्म हो जाता है, वहीं कुछ भोजन ऐसे भी होते हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करने पर ये कैंसर में बदल जाते हैं। तो आइए जानते हैं खाने की ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करने पर ये जहर के समान हो जाती हैं।

चिकन को न करें दोबारा गर्म-

कई लोग चिकन को फ्रिज में रख देते हैं और अगले दिन इसे गर्म करके खा लेते हैं। लेकिन चिकन को दोबारा गर्म करते ही चिकन कॉम्पोजिशन बदल जाता है, जिससे आपको डाइजेशन की परेशानी हो सकती है।

आलू के पोषक तत्व हो जाते हैं खत्म-

आलू कहने को तो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर इसे बार-बार गर्म किया जाए, तो इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

चुकंदर में खत्म हो जाते हैं मौजूद नाइट्रेट-

अगर आप चुकंदर को पकाकर खाते हैं और खाने के बाद जब ये बच जाता है तो इसे दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। इससे इसमें मौजूद नाइट्रेट खत्म हो जाते हैं।

मशरूम में बदल जाता है प्रोटीन का कॉम्पोजिशन-

मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। कोशिश करनी चाहिए कि इसे जब भी खाएं फ्रेश ही खाएं। इसे दोबारा गर्म करके खाने की गलती तो बिल्कुल भी न करें। ऐसा करने से चिकन की ही तरह इसमें प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है, जिससे ये शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

दोबारा गर्म किया अंडा, तो बन जाएगा जहर-

अंडा भी प्रोटीन का बेहतर सोर्स है। लेकिन अगर इसे दोबारा गर्म किया तो ये जहर के समान बन जाएगा।

कैंसर का कारण बन सकता है पालक-

पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए ये आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर इसे दोबारा गर्म किया जाए तो इसमें मौजूद नाइट्रेट ऐसे जहरीले तत्व में बदल जाता है जिससे आपको कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है।

न्यूरो के लिए जिम्मेदार होता है गर्म किया तेल-

तेल एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसे घरों में कई बार यूज किया जाता है। किसी चीज को तलना हो तो ये ही तेल दिन में कई बार इस्तेमाल होता है। आपको बता दें कि तेल को एक बार से ज्यादा गर्म नहीं करना चाहिए। अगर आपने ऐसा किया तो इसमें से एल्डीहाइड नाम का कैमिकल निकलता है, जो टॉक्सिक होता है। ये कैमिकल न्यूरो से संबंधित बीमारी के अलावा कैंसर भी दे सकता है।

चावल को न करें बार-बार गर्म-

चावल भी उन्हीं खाद्य पदार्थों में से एक है, जिसे खाने के लिए बार-बार गर्म किया जाता है। बता दें कि कच्चे चावल में कुछ कीटाणु होते हैं, जो पकने के बाद नष्ट हो जाते हैं। लेकिन ठंडा होने पर ये कीटाणु फिर से पनपने लगते हैं। अगर इन्हें फिर से गर्म किया तो भी ये कीटाणु नष्ट नहीं होते और इन्हें खाने पर फूड पॉइजनिंग की शिकायत हो सकती है।

 

यह भी पढ़ें

क्या आप जानते हैं प्राचीन समय में कैसे होता था “चाय” का इस्तेमाल

मेडिकल स्टोर पर दवाई खरीदने से पहले जान लें ये बातें, वरना सेहत को हो सकता है खतरा

नाखूनों में छिपी 10 बातें जो आपको बताएगी कैसी हैं आपकी सेहत

मीठा ही नहीं सेहत का खजाना भी है “मिश्री”

Sponsored