page level


Wednesday, August 15th, 2018 11:42 AM
Flash

ट्राई चीफ की सलाह: भूलकर भी सार्वजनिक न करें अपना “आधार नंबर”




ट्राई चीफ की सलाह: भूलकर भी सार्वजनिक न करें अपना “आधार नंबर”Business



आधार नंबर हर व्यक्ति की खास पहचान है। लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया जाना चाहिए। हाल ही में UIDAI ने मंगलवार को लोगों को सलाह देते हुए अपना आधार नंबर शेयर न करने की सलाह दी है। कहा गया है कि लोग अपना आधार नंबर सार्वजनिक करने से बचें। वर्तमान कानून के तहत आधार नंबर को किसी भी तरह से सार्वजनिक करना कानून के खिलाफ है।

बता दें कि हाल ही में ट्राई चीफ आरएस शर्मा ने अपना आधार नंबर सोशल मीडिया और इंटरनेट पर शेयर कर जानकारी लीक करने की चुनौती दी थी। पर अब लोगों से ऐसा कोई भी कदम उठाने से बचने की हिदायत दी गई है। जब आरएस शर्मा ने अपना आधार नंबर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर शेयर किया तो हड़कंप मच गया। उन्होंने आधार की सुरक्षा का पुख्ता दावा करते हुए 12 अंकों का आधार नंबर सार्वजनिक कर दिया था। उन्होंने खुलेआम चुनौती दी थी, कि अगर इसे सार्वजनिक करने से सुरक्षा से ज़ुड़ा कोई खतरा है तो कोई मेरी जानकारी लीक करके दिखाए।

हालांकि इस चैलेंज के बाद कई लोगों ने उनके फोन नंबर और अकाउंट नंबर जैसी कई महत्वपूर्ण जानकारी निकाल कर बताया कि यह करना बेहद आसान है। उनकी इस चुनौती के कुछ घंटे बाद ही आंकड़े लीक होने का दावा किया गया।  किसी ने दावा किया कि उसके पास ट्राई चीफ के बैंक खाते और ईमेल की जानकारी है। हालांकि शर्मा ने इस दावे को खारिज करते हुए कहा कि यह गलत है।

हो सकती है सजा-

प्राधिकरण ने कहा कि किसी दूसरे के आधार नंबर से आधार सत्यापन करने की कोशिश या किसी दूसरे के आधार का इस्तेमाल आधार ऐक्ट और IPC के तहत एक दंडनीय अपराध है। प्राधिकरण ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोई व्यक्ति इस तरह का काम करता हुआ पाया जाता है या दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करता है तो उसे कानून के तहत सजा हो सकती है। इसलिए लोग इस तरह का कोई भी कृत्य करने से बचें।

आधार एक अद्वितीय पहचान

UIDAI ने कहा कि आधार एक अद्वितीय पहचान है, जिसका इस्तेमाल कोई भी तमाम सेवाओं, लाभ और छूट के लिए अपनी पहचान के तौर पर कर सकता है।  UIDAI ने कहा कि 12 डिजिट का आधार नंबर व्यक्ति की संवेदनशील सूचना है जैसे किसी का बैंक खाता नंबर, पासपोर्ट नंबर, पैन नंबर आदि होता है। इन चीजों की जानकारी अपनी पहचान जाहिर करने, वैध लेनदेन या फिर जरूरत पड़ने पर ही देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

आधार नंबर का एक और फायदा : कर सकते हैं फ्री में डाउनलोड यह अहम् चीज

मोदी सरकार समझाएं, आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराना क्यों जरूरी: सुप्रीम कोर्ट

बिना आधार के ही मिलेगा दुनिया की इस सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ…

डाकिया बना कामचोर, आधार कार्डों को घर के बाजाय कबाड़ी की दुकान पर बेच आया

Sponsored