page level


Thursday, August 16th, 2018 05:53 AM
Flash

Ind- Eng के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच Lords में, जानिए इस मैदान की खास बातें




Ind- Eng के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच Lords में, जानिए इस मैदान की खास बातेंSports



आज भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट सिरीज का दूसरा मैच इंग्लैंड के लॉड्र्स स्टेडियम में खेला जाना है। इग्लैंड की धरती पर ये मुकाबला भारत के लिए काफी चुनौतीपूर्ण है। पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से हारकर टीम इंडिया काफी आहात है, इसलिए अब वह लॉड्र्स के मैदान पर इतिहास रचने की तैयारी में है। बावजृूद इसके ये इतना आसान भी नहीं है, क्योंकि इंग्लैंड की गेंदबाजी टीम हर बार भारत पर भारी पड़ती आई है और आज ये देखना दिलचस्प होगा कि भारत इंग्लैंड के लॉड्र्स मैदान पर क्या इतिहास रचेगा, लेकिन इससे पहले जान लीजिए दुनियाभर में मशहूर इस लॉड्र्स मैदान के बारे में कुछ रोचक बातें।

– लॉड्र्स क्रिकेट ग्राउंड का नाम 230 साल पहले इसके संस्थापक थॉमस लॉर्ड के नाम पर रखा गया था। उस वक्त थॉमस लॉर्ड ने 1787 से 1814 तक तीन क्रिकेट स्टेडियम बनवाए थे, लेकिन लॉड्र्स ज्यादा पॉपुलर हो गया। इस मैदान पर अब मैरिलिबॉन क्रिकेट क्लब का अधिकार है।

– इस मैदान को “होम ऑफ क्रिकेट” भी कहा जाता है। कुछ लोग तो इसे क्रिकेट का “मक्का” भी कहते हैं।


– इस मैदान की स्थापना 1814 में हुई थी। तब से लेकर अब तक यहां कई मैच आयोजित हुए। इस मैदान की दर्शक क्षमता 28 हजार है।

– इस मैदान में सबसे पहला मैच 1884 में मैरिलिबॉन और हर्टफोर्डशायर के बीच खेला गया था।

– इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच 1884 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ। तब इंग्लैंड ने ही ये मैच जीता था, जबकि कंगारूओं को 5 रन के अंतर से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

– लॉड्र्स भले ही इंग्लैंड का होम ग्राउंड है, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब इस मैदान पर इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतने के लिए पूरे 75 साल का इंतजार करना पड़ा था। क्रिकइंफो के डाटा के अनुसार 1934 से 2009 तक का समय ऐसा था जब ऑस्ट्रेलिया ने लगातार इंग्लैंड को उनकी ही धरती पर हराया।

– लॉड्र्स में दुनिया का सबसे बड़ा स्पेार्टिंग म्यूजियम भी है, जिसे एमसीसी म्यूजियम के नाम से भी जाना जाता है।

-ऐसा नहीं है कि इस लॉड्र्स के मैदान पर केवल क्रिकेट ही आयोजित हुआ है, बल्कि 2012 में हुए ओलङ्क्षपक में यहां आर्चरी का खेल आयोजित हुआ था।

-लॉड्र्स मैदान के ड्रेसिंग रूम की एक खासियत है। यहां उन खिलाडिय़ों की लिस्ट लगी रहती है जिन्होंने या तो इस मैदान पर सैंचुरी बनाई हो या रिकॉर्ड तोड़ा हो। या फिर 5 या 10 विकेट लेने वाले खिलाड़ी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल होता है।

– इस मैदान पर अब तक किसी टीम द्वारा बनाया गया सबसे ज्यादा स्कोर 729 रन का है। ये कारनामा कर दिखाया था ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ। 1930 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ रन बनाकर सबको चौंका दिया था। क्रिकेट के इतिहास में ये एक शानदार रिकॉर्ड था।

यह भी पढ़ें

Virat ने असफलताओं से ली सीख, इंग्लैंड की धरती पर बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड

राहुल और यादव ने इंग्लैंड के हौंसले किए पस्त, भारतीय टीम को 8 विकेट से जिताया मैच

टीम इंडिया को इंग्लैंड दौरे से पहले लगे दो बड़े झटके, क्या इंग्लैंड की धरती पर बनेगा इतिहास?

Sponsored