Wednesday, November 22nd, 2017 01:38 AM
Flash




क्या आप भी करते हैं एंड्रॉइड फोन के साथ ये 12 गलतियां




Auto & Technology

Do you do these 12 mistakes with Android phone?

एंड्रॉइड के किसी भी स्मार्ट फोन का जब भी हम यूज़ करना शुरू करते हैं, पहले हम उस फोन के बारे में सारे फैक्ट्स पता कर लेना चाहते हैं। थोड़े दिन में ही ऐसा लगने लगता है, जैसे उस फोन को यूज़ करने में हम एक्सपर्ट हो गए हैं और फोन की अच्छे से केयर छोड़ देते हैं। इसी भ्रम में अक्सर कई लोग अपने फोन के प्रति कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिनसे काफी लॉस हो जाता है। हम सिर्फ किसी एक एंड्रॉइड फोन यूजर की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि मोस्टली एंड्रॉइड यूज़र्स ऐसी कई गलतियां करते हैं, जो हानि का कारण बन जाती है। तो जानिए 12 ऐसी बड़ी गलतियों जिन्हें अक्सर एंड्रॉइड यूज़र्स करते हैं –

1. पूरा चार्ज किये बिना फोन चार्ज करना बंद कर देना गलत

आप अगर एंड्रॉइड फोन को चार्ज करने लगाते हैं, और जल्दी से निकाल भी लेते हैं, तो यह आपकी बहुत बड़ी भूल होगी, क्योंकि बैटरी की लाइफ साईकिल होती है। एक बार फोन को चार्ज में लगाकर निकालने से एक साईकिल खत्म हो जाती है, भले ही आप उसे पूरा चार्ज न करें। सीधा मतलब यह कि ऐसा करने से बैटरी-लाइफ कम होती है।

Do you do these 12 mistakes with Android phone?

2. बैटरी चार्जिंग इस लेवल से कम हो जाने पर ही चार्ज करना गलत

कई लोग अपना फोन तब चार्जिंग पर लगाते हैं, जब उसकी बैटरी या तो 20% से कम हो जाती है या फिर पूरी तरह से आॅफ हो जाती है। परंतु आपको शायद मालूम नहीं है कि इससे फोन की बैटरी का परफॉर्मेंस खराब हो जाता है। बैटरी को 20% से लेकर 80% के बीच चार्ज रखें तो ज्यादा बेहतर है।

3. डुप्लीकेट मोबाइल एक्सेसरीज लगाना गलत

पैसे बचाने के चक्कर में कई लोग अपने फोन के लिए अक्सर अनब्रांडेड या डुप्लीकेट एसेसरीज जैसे बैटरी, चार्जर आदि लेकर लगा लेते हैं, लेकिन यह एक बड़ा फेक्ट है कि यह आपके फोन के लिए काफी खतरनाक होता है, क्योंकि ऐसे डुप्लीकेट प्रोडक्ट्स का कोई निश्चित पैमाना नहीं होता है और ऐसे डुप्लीकेट एक्सेसरीज आपके फोन को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Do you do these 12 mistakes with Android phone?

4. किसी भी सोर्स से ऐप डाउनलोड कर लेना गलत

एंडरॉयड फोन में थर्ड पार्टी ऐप स्टोर सपोर्ट है। इसके अलावा आप साइड लोडिंग के माध्यम से भी ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं, जैसे PC पर APK डाउनलोड करके या फिर किसी फोन के ब्लूटूथ से APK ट्रांसफर करके। आपके फोन के लिए यह तरीका बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपके फोन में भारी मात्रा में वायरस आने का खतरा होता है। वहीं कई लोग अट्रैक्टिव लगने वाले एडवरटाइज़्मेंट्स को देखकर भी क्लिक कर देते हैं जो भी गलत है।

5. कई लॉगइंस के लिए एक ही पासवर्ड यूज़ करना गलत

अक्सर आप फेसबुक और Gmail सहित अपने सभी आॅनलाइन अकाउंट में एक जैसे या एक ही पासवर्ड रख लेते हैं। यह बहुत भारी भूल है, क्योंकि इस थोड़ी सी चूक में ही आपके सारे अकाउंट हैक हो सकते हैं। और कोई बड़ी हानि या इमेज लॉस का शिकार भी हो सकते हैं।

6. होम स्क्रीन पर ज्यादा आइटम्स रखना गलत

यूज़ करने में असानी हो इस वजह से कई लोग अपने फोन की होम स्क्रीन पर ही ढेर सारे विजेट्स और शार्टकट रखते हैं। परंतु आपको मालूम नहीं कि इससे फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। खास कर वे ऐप्स जिनमें इंटरनेट का उपयोग कर डाटा डिसप्ले होता है। इसलिए फोन की होम स्क्रीन पर कम ऐप रखें तो ज्यादा बेहतर है।

Do you do these 12 mistakes with Android phone?

7. एंड्रॉइड स्मार्टफोन अपडेट की अनदेखी करना गलत

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में अक्सर अपडेट आता रहता है, लेकिन इंटरनेट के अधिक कंजम्पशन होने की वजह से हम इसे अपडेट नहीं करते। यह बहुत बड़ी गलती है। क्योंकि अपडेट में कंपनी न सिर्फ फोन और ऐप में नए फीचर्स ऐड करती है, बल्कि सिर्फ फोन की सुरक्षा के लिए ही बहुत कुछ अपडेट देती है।

Do you do these 12 mistakes with Android phone?

8. ऐप इंस्टॉल करते समय बिना पढ़े कई परमिशन दे देना गलत

स्पीडली ऐप इंस्टॉल करने के चक्कर में अक्सर कई लोग Ok-Ok कर देते हैं लेकिन इनमें कई ऐप ऐसे भी होते हैं, जो आपके मैसेज, फोटो, वीडियो और फोन कॉल तक को पढ़ने का ऐक्सेस ले लेते हैं। ऐसे में बिना पढ़े ऐप परमिशन देना कई तरह से आपकी प्राइवेसी को भंग करता है और किसी बड़ी हानि का कारण भी बन सकता है।

9. ब्लूटूथ आॅन छोड़ देना गलत

ब्लूटूथ से डाटा ट्रांसफर करने के बाद अक्सर लोग उसे आॅन ही छोड़ देते हैं। यह एक बड़ी गलती है और इसका नुकसान वायरस अटैक और हैक करने के रूप में हो सकता है। हालांकि अब ब्लूटूथ पहले की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित हो गए हैं लेकिन ब्लूटूथ आॅन छोड़ना गलती है।

Do you also do these 12 mistakes with Android phone?

10. किसी भी इन-अथेन्टिक फ्री वाईफाई से कनेक्ट करना गलत

चाहे जिस इन-अथेन्टिक फ्री वाईफाई की रेंज देखते ही अक्सर कई लोग अपना फोन वाईफाई से कनेक्ट करने लग जाते हैं, जिससे कि मूवी और ऐप डाउनलोड कर सकें। परंतु इस तरह की गलती आपके फोन पर भारी पड़ती है। फ्री वाईफाई में भारी मात्रा में वायरस आने का खतरा रहता है।

11. पासवर्ड से फोन लॉक नहीं करना गलत

कई लोग अपने फोन को पासवर्ड से लॉक नहीं करते, यह एक बहुत बड़ी गलती है। क्योंकि आजकल फोन में ही लोगों प्राइवेट तथा इम्पोर्टेन्ट डाटा का सबसे ज्यादा स्टोर होता है। ऐसे में फोन कहीं गिर कर किसी को मिल जाए या चोरी हो जाए या गलत हाथो में चला जाए तो एक बार में ही आपका सारा डाटा दूसरे के पास चला जाएगा। इसलिए अपने फोन को हमेशा पासवर्ड से सुरक्षित रखें।

Do you also do these 12 mistakes with Android phone?

12. डिवाइस मैनेजर इनेबल ना करना गलत

एंड्रॉइड यूज़र के लिए डिवाइस मैनेजर फीचर बेहद ही उपयोगी है। फोन खोने की स्थिति में यह बेहद कारगर होता है। इससे आप न सिर्फ फोन ढूंढ सकते हैं, बल्कि रिमोटली फोन का डाटा नष्ट भी कर सकते हैं लेकिन इतना कारगर फीचर होने के बावजूद कई लोग इसे इनेबल नहीं करते।

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories