page level


Friday, June 22nd, 2018 10:16 PM
Flash

पिछले 6 महीनों में कहाँ यूज हुआ आपका आधार, फ्री में ऐसे जानें




पिछले 6 महीनों में कहाँ यूज हुआ आपका आधार, फ्री में ऐसे जानेंAuto & Technology



आज के वक़्त में आधार कार्ड होना बहुत जरूरी हो गया है। यह कहना गलत नही है कि, इसके बिना आप अधूरे और कुछ भी महत्वपूर्ण काम नही कर सकते है। लेकिन आपने कभी सोचा है कि, आपका आधार कार्ड कहाँ-कहाँ उपयोग किया जा रहा है। यदि नही सोचा है तो कोई बात नही क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

दरअसल, UIDAI ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि इस सुविधा का उपयोग ऑथिन्टिकेशन डिटेल देखने और आधार ऑथिन्टिकेशन हिस्ट्री (नोटिफिकेशन) डेटा प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। वहीं इस सुविधा का ऑनलाइन उपयोग करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरुरत होगी। आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रोसेस क्या है:-

1) इसके लिए आपको https://uidai.gov.in/ पर जाकर आधार सर्विसेज में सबसे नीचे (Aadhaar Authentication History) आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर जाना होगा।

2) यहाँ आप रिक्वेस्ट बॉक्स में अपना 12-डिजिट का आधार नंबर डालें और नीचे सिक्योरिटी कोड में राइट की ओर दिखाए गए नंबर को लिखें।

3) अब ‘Generate OTP’ पर क्लिक करें। ध्यान रहें, OTP आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आएगा। इसके बाद एक पेज ओपन होगा। यहाँ आपसे पूछा जाएगा कि, आप कब से कब तक का डेटा देखना चाहते हैं। साथ ही ओटीपी दर्ज करने के लिए भी आपसे कहा जाएगा।

4) वैसे यहाँ से आप सिर्फ 6 महीने का ही डेटा देख सकते हैं। ऐसा करने पर आपके सामने डेट, समय के साथ आधार कार्ड में इस्तेमाल की गई सभी जानकारी सामने होंगी। यदि आपको अपने आधार की हिस्ट्री में कोई गड़बड़ी दिखाई देती है तो आप UIDAI को 1945 पर कॉल कर इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:-

कोई और कर रहा है आपके आधार का Use, तो इस तरह करें घर बैठे LOCK

आधार कार्ड अपडेट कराना हुआ महंगा, 18 प्रतिशत GST लगेगा

देश की इस मशहूर डिक्शनरी में “आधार” को मिली जगह

UIDAI ने आधार कार्ड की बढ़ाई सुरक्षा, उठाया यह कदम

Sponsored