Friday, November 24th, 2017 11:57 PM
Flash




ताजमहल सिर्फ एक नहीं! ये है दुनियाभर के 10 ताजमहल




ताजमहल सिर्फ एक नहीं! ये है दुनियाभर के 10 ताजमहलArt & Culture

Sponsored




भारत में ताजमहल को लेकर ऐसा विवाद छिड़ा हुआ है जैसा इसे बनाते समय भी नहीं छिड़ा होगा। ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है इस जैसा कोई और नहीं है सभी लोग इस बात को जानते हैं लेकिन हम आपको भारत और दुनिया के 10 और दूसरे ताजमहल दिखाने वाले हैं जो हूबहू ताजमहल जैसे हैं।

# भारत में ताजमहल

1. ताजमहल

ताजमहल की फोटोकॉपी के बारे में जानने से पहले हम ओरिजीनल की बात कर लेते हैं। ये ताजमहल आगरा में हैं और संगमरमर का बना हुआ है। इसे शाहजहां ने मुमताज की याद में बनाया था और इसे बनाने में पूरे 20 साल लगे थे। यह भी पढ़ें-

2. बीबी का मकबरा

बीबी का मकबरा औरंगाबाद, यूपी में है। इसे औरंगजेब के बेटे आज़म खान ने बनवाया था। इसे ‘दक्कन का ताज’ भी कहते हैं। आजम खान ने ये मकबरा यानि ताज महल अपनी मां की याद में बनवाया था। इसका डिजाइन हूबहू ताजमहल जैसा ही है क्योंकि इसे बनाने वाल आर्किटेक्ट ताजमहल बनाने वाले आर्किटेक्ट उस्ताद अहमद लाहौरी का बेटा अताह उल्लाह था।

3. मिनी ताजमहल

मिनी ताजमहल के नाम से मशहूर ये मकबरा उत्तर प्रदेश के बुलन्द शहर में है। इस मकबरे का निर्माण एक रिटायर्ड पोस्टमास्टर फैजल हसन कादरी ने अपनी सेविंग के पैसों से करवाया था। इसे उन्होंने अपनी बीवी की याद में बनवाया था। वे ताजमहल तो नहीं बना सकते थे लेकिन अपनी पत्नी के लिए छोटा ताजमहल जरूर बना गए।

4. हुमायूं का मकबरा

ये ताजमहल जैसा ही दिखता है लेकिन इसे ताजमहल को देखकर नहीं बनाया गया है। दरअसल इसका निर्माण ताजमहल से भी पहले हो गया था। इसे लाल संगमरमर के पत्थरों से बनाया गया हैं। कहा जाता है कि इसी के डिजाइन को देखकर ताजमहल का भी निर्माण कराया गया था।

5. महाबत मकबरा

इस मकबरे का निर्माण जूनागढ़ के नवाबों द्वारा कराया गया था। इसका निर्माण 18वी शताब्दी में कराया गया था। इसे हिंदू, मुस्लिम और यूरोपियन आर्किटेक्चर का नमूना माना जाता हैं। महाबत मकबरा ताजमहल से थोड़ा अलग दिखता है लेकिन इसका बेसिक डिजाइन ताजमहल से लिया गया है।

6. छोटा ताजमहल

भारत में एक और ताजमहल है जो ताजमहल से छोटा है लेकिन उसके जैसा दिखता है। ये ताजमहल आईटी सिटी बैंगलोर में हैं। इस ताजमहल को भी एक व्यक्ति ने अपनी बीवी की याद में बनवाया था। ये ताजमहल बेंगलोर में जयदेव हॉस्पिटल के पास भानेरघट्टा रोड़ पर स्थित है।

# दुनिया में ताजमहल

1. बांग्लादेश में ताजमहल

ताजमहल सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी स्थित है। इसे बने हुए ज़्यादा समय नहीं हुआ है। इसका निर्माण बांग्लादेश के एक फिल्ममेकर अहसानउल्लाह मोनी ने साल 2008 में करवाया था। उस समय वे भारत आए थे और यहां ताजमहल को देखकर गए थे तब उन्हें आइडिया आया कि क्यों न ऐसा ही ताजमहल बांग्लादेश में भी बनवाया जाए। ये बांग्लादेश के ढाका में स्थित हैं

2. इंग्लैंड में ताजमहल

भारत में 200 साल हूकूमत करने वाले अंग्रेजों के पास भी एक ताजमहल हैं जिसे रॉयल पवेलियन कहा जाता है। इसका निर्माण साल 1787 में जॉर्ज प्रिंस द्वारा करवाया गया था। माना जाता है कि इसका निर्माण भी ताजमहल को देखकर ही कराया गया था। क्योंकि इसका अधिकतर हिस्सा ताजमहल की तरह ही नज़र आता है।

3. दुबई का ताजमहल

एक ताजमहल दुबई में भी है जो आज एक होटल के रूप में चल रहा हैं इसमें 350 कमरे हैं और ये पूरा कांच का बना हुआ है। इसे जनता के लिए इसी साल खोला गया था। दुबई का ये ताजमहल लोगों को काफी अट्रैक्ट करता है क्योंकि इसके लुक्स और इंटीरियर काफी शानदार है।

4. चाइना का ताजमहल

भारत में चाइना के कई प्रोडक्ट बिकते हैं लेकिन चाइना में भी ऐसा कुछ है जो इंडिया से कॉपी किया गया हैं और वो है ताजमहल। जी हां! चीन में भी एक ताजमहल है ये ताजमहल की फोटोकॉपी है। दरअसल यहां एक पार्क है जिसमें दुनिया के सात अजूबों को हूबहू बनाया गया है जिसमें ताजमहल भी स्थित है।

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

You may also like

No Related News

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories