page level


Friday, June 22nd, 2018 10:25 PM
Flash

पिंक मेट्रो दौड़ेगी कल से, ये है इसकी खासियत




पिंक मेट्रो दौड़ेगी कल से, ये है इसकी खासियतTravel



नॉर्थ दिल्ली को सीधे साउथ दिल्ली से जोड़ने वाली दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन बुधवार से शुरू हो जाएगीं। इससे नॉर्थ दिल्ली से साउथ दिल्ली तक सिर्फ 35 मिनिट में पहुंचा जा सकेगा। मेट्रो फेज – 3 में मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच 59 किमी लंबी पिंक लाइन बन रही है। इसका एक हिस्सा बुधवार से पब्लिक के लिए खुलने जा रहा है। इस पिंक मेट्रो ट्रेन में आप बुधवार शाम 6 बजे से आम लोग इस रूट पर सफर कर सकेंगे। इस लाइन पर बनी पिंक मेट्रो ट्रेन ने कई कीर्तिमान भी रचे है। इस पिंक लाइन पर कुल 19 ट्रेनें दौड़ेगी। जिनकी फ्रिक्वेंसी 2 मिनिट 28 सेकेंड से 5 मिनट 12 सेकेंड रहेगी। डालते है एक नज़र दिल्ली के इस खास नई मेट्रो लाइन पर –

12 स्टेशनों पर चलेगी मेट्रो

एलिवेटेड स्टेशन :8 (साउथ कैंपस, दिल्ली कैंट, मायापुरी, राजौरी गार्डन, ईएसआई हॉस्पिटल, पंजाबी बाग वेस्ट, शकूरपुर, मजलिस पार्क)

अंडरग्राउंड स्टेशन : 4 (नारायणा विहार, नेताजी सुभाष प्लेस, शालीमार बाग, आजादपुर)

इंटरचेंज स्टेशन : 4 आजादपुर (यलो लाइन), नेताजी सुभाष प्लेस (रेड लाइन), राजौरी गार्डन (ब्लू लाइन), धौला कुआं (एयरपोर्ट लाइन)

‘जबरा फैन ’

आजादपुर स्टेशन के कोनकोर्स लेवल पर मेट्रो ने खास पंखे लगाएं है। उनका साइज इतना बड़ा है कि आपने कभी इतने बड़े पंखे नहीं देखें होंगे। इनका आकार 5 डायमीटर जीतना बड़ा है। इस पंखें को स्टेशन के अनपेड एरिया में एयर कंडिशनिंग सिस्टम की बजाए डीएमआरसी ने पहली बार इस तरह के विशालकाय पंखे लगाए हैं। इसका पुरा समाना सिंगापुर से मंगाया है। इस पंखें की अजीब बात यह है कि यह स्लो चलेगा लेकिन हवा भरपूर रहेगी।

7 मंजिला ऊंचाई पर मेट्रो

धौला कुआं पर मेट्रो 23.6 मीटर की ऊंचाई से गुजरेगी, जो किसी 7 मंजिला इमारत के बराबर है। नीचे से एयरपोर्ट मेट्रो और उसके नीचे एनएच-8 से गुजरती गाड़ियां दिखेंगी। दूसरी तरफ हरा-भरा रिज एरिया सरदार पटेल मार्ग नजर आएंगे। डीएमआरसी ने ट्रैफिक या एयरपोर्ट मेट्रो को डिस्टर्ब किए बिना पिंक लाइन का रास्ता निकाला है। कुछ ही दूर नारायणा के पास मेट्रो का सबसे गहरा पॉइंट भी है। यहां बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन के ऑफिस के नीचे मेट्रो 26 मीटर की गहराई पर गुजरेगी।

कॉरिडोर में आर्ट गैलरी

नेताजी सुभाष प्लेस स्टेशन के कोनकोर्स एरिया में इतनी खूबसूरत पेंटिंग्स लगाई है जिसे देखने के बाद शायद कुछ समय के लिए आपकी पलके भी ना झपके। स्टेशन पर लगी यह पेंटिंग किसी आर्ट गैलरी से कम नहीं है। आपको थोड़ी देर ऐसा प्रतित होगा जैसे आप कही आर्ट गैलरी में आ गए हो। यहां पर कई नामचीन आर्टिस्टों की पेंर्टिंग्स को ग्लास पर उकेरनेके बाद उन्हें यहां लगाया गया। यह एक ऐसा अंडरग्राउंड स्टेश्न है जिसके कोनकोर्स और ग्राउंड लेवल के बीच सिर्फ ढाई मीटर का गैप है।

पिंक लाइन मेट्रो से जुड़े अहम फैक्ट्स

मजलिस पार्क से साउथ कैंपस के बीच शुरू होगी लाइन

19 मेट्रो ट्रेनें चलेंगी इस पूरे सेक्शन पर, हर मेट्रो में होंगे 6 कोच

2.4 मीटर है घरों से मेट्रो लाइन की सबसे कम दूरी राजौरी गार्डन में

23.6 मीटर का बना है सबसे ऊंचा पॉइंट धौला कुआं के पास

26 मीटर है सबसे गहरा पॉइंट पूरे सेक्शन पर नारायणा के पास

यह भी पढ़ें

बनारस में मोदी-मैक्रों के साथ-साथ रही ये महिला, जानिए कौन हैं ये…

मार्केट में पानी लेकर आ रहे हैं बाबा रामदेव, इन कंपनियों के लिए बन सकते हैं आफत

अब होगा दुश्मनों का सफाया, हथियार खरीदने में सबसे आगे है भारत.. अमेरिका, चीन भी रह गए पीछे

इतने दर्द में जाने के बाद हुई है श्री देवी की मौत, नहीं मिल सकेगी शांति

Sponsored