page level


Wednesday, December 13th, 2017 11:03 PM
Flash




दूसरे ऐसे फिल्म डायरेक्टर एसएस राजामौली जिनकी एक भी फिल्म फ्लॉप नहीं




दूसरे ऐसे फिल्म डायरेक्टर एसएस राजामौली जिनकी एक भी फिल्म फ्लॉप नहींEntertainment

Sponsored




बाहुबली फेम निर्देशक एस. एस. राजामौली को शायद पहले कोई इतना नहींं जानता था जितना आज सभी लोग उन्हें जानते हैं। बाहुबली फिल्म बनने के बाद दर्शकों ने जानना चाहा आखिर इसके निर्देशक कौन हैं? फिर जवाब मिला एस एस राजामौली। बाहुबली फिल्म के बाद से फिल्म इंडस्ट्री में सिनेमा बनाने का नजरिया बदला है। यह फिल्म देखने के बाद हर किसी के मुंह से यही तारीफ निकली थी बहुत टाईम बाद ऐसी फिल्म देखने को मिली है या कुछ नया कॉनसेप्ट देखने को मिला। असल में ऐसा था भी। एस एस राजामौली ने अपने फिल्म बाहुबली को बहुत ही सीक्रेट रखा था उन्होंने इस फिल्म के तीन क्लाईमेक्स शूट किए थे। अगर किसी को एक भी पता चले तो वह दूसरा क्लाइमेक्स रख सकेंगे। वैसे आपको बता दें कि आज भारतीय फिल्म डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर एस. एस. राजमौली का जन्मदिन है और उनके बारे में हम आपको बातएंगे बहुत ही खास बातें जो शायद आप नहीं जानते हो।

कौन है राजामौली ?

एस एस राजामौली का पूरा नाम Koduri Srisaila Sri Rajamouli  हैं। उनका जन्म 10 अक्टूबर 1973 को कर्नाटका में हुआ हैं। उनकी प्राइमेरी पढ़ाई Kouvver और हायर एजुकेशन की पढ़ाई Eluru में हुई है। अपनी पढ़ाई के बाद राजमौली ने एडिटर कोटागिरी वेंकटेश्वर राऊ के साथ एसिस्टेंट के तौर पर काम करना शुरू किया था। राजामौली ने रमा से शादी की है जो एक कोस्ट्यूम डिजानइनर के तौर पर राजामौली की फिल्म में काम करती हैं। उनके 2 बच्चे है। इसमें से उन्होंने एक बच्ची को गोद लिया है।

टीवी सीरियल से किया डेब्यू

एस. एस. राजामौली ने अपने करियर की असल शुरूआत डायरेक्टिंग से की थी। उन्होंने के.राघवेंद्र राओ के निर्देशन में टेलीविज़न पर तेलगु ओपेरा सोप से की थी। 2001 में उन्होंने एक शॉर्ट फिल्म स्टूडेंट नंबर 1 बनाई थी जो काफी हिट हुई थी। इसके बाद राजसमौली ने दो साल का गेप लेकर दूसरी ब्लॉकब्लस्टर फिल्म Simhadri (2003) के साथ लौटे। वह भी काफी हिट रही थी। इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्में दी है। जैसे साय, मगधीरा, रांझणा, बाहुबली और बाहुबली-2 फिल्में बनाई हैं। जिसे हर किसी ने बहुत हद तक सराहा था।

एस. एस. राजामौली आज जितने अच्छे फिल्म डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर के लिए जाने जाते है उतना ही वह टेक्निकल पहलू और क्राफ्ट के लिए भी जाने जाते है। उनकी काल्पनिक फिल्म में जादू है जो लोगों को पकड़ कर रख सकें। आज उनकी इन फिल्मों मगधीरा (2009), ऐगा (2012) बाहुबली (2015) और बाहुबली -2 (2017) कई इंटरनेशल अवार्ड जीते हैं और यह सभी फिक्शन फिल्म है।

 

इंटरनेशनल एचीवमेंट

एसएस राजामौली की बाहुबली – द बिगनिंग (2015) ब्रुसल्स इंटरनेशनल फैंटास्टिक फिल्म फेस्टीवल में दिखाई गई थी। वहीं दूसरी और बाहुबली – द कन्क्लुज़न (2017) ब्रिटिश फिल्म इंस्टिट्यूट में दिखाई गई थी। तेलगु फिल्म बाहुबली- द बेगिनिंग ने नेशनल फिल्म अवार्ड जीता है बेस्ट फीचर फिल्म का। साथ ही यह अमेरिका की एकडेमी ऑफ साइंस फिक्शन, फैंटेसी एण्ड हॉरर फिल्म द्वारा सेटर्न अवार्ड फॉर बेस्ट फैंटेसी फिल्म के लिए भी नॉमिनेट की गई थी। स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म साय, और सामाजिक समास्या पर आधारित फिल्म विक्रमारकुडु इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में दिखाई गई है।

कुछ अनसुनी बातें

एस एस राजामौली ने अपने 13 साल के करियर में सिर्फ 10 फिल्में बनाई लेकिन उनकी सभी फिल्में ब्लॉकब्लस्टर रही है। वो एक ऐसे दूसरे नंबर पर डायरेक्टर है जिनकी अभी तक एक भी फिल्म फ्लॉप नहीं हुई है। इससे पहले फिल्म डायरेक्टर शंकर है। एस एस राजामौली की अभी तक 3 तेलगु फिल्में बाहुबली 1, मगधीरा और ऐगा जो टॉप 10 कमाई वाली फिल्मों में शामिल है और यहीं तीनों फिल्में इंटरनेशनल अवार्ड जीत चुकी है।

संजय लीला भंसाली चाहते थे कि राजामौली राउडी राठौर फिल्म डायरेक्ट करें लेकिन राजामौली के कुछ कमीटमेंट्स थे जिसकी वजह से यह प्रभु देवा ने डायरेक्ट की थी। राउडी राठौर राजामौली की फिल्म वीक्रमारकुडु की हिंदी रीमेक है। हिंदी में बनी राउडी राठौर अभी तक की बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय की बिगेस्ट ब्लॉकब्लस्टर फिल्म हैं।

अवार्ड

एस एस राजामौली को दो नेशनल फिल्म अवार्ड और 3 फिल्म फेयर अवार्ड से नवाज़े जा चुके हैं। 3 स्टेट अवार्ड ‘नंदी अवार्ड,’ आईफा अवार्ड, एसआईआईएमए अवार्ड, स्टार अवार्ड, एन्टरटेनर ऑफ द ईयर, 2012 में नवाजा जा चुका है। ‘‘सीएनएन न्यूज 18 इंडियन ऑफ द ईयर इन एंटरटेनमेंट’’, 2015 में नवाजा जा चुका है। 2016 में पद्म श्री से नवाजा गया है। 2017 में टेलस्ट्रा पीपल्स चॉइस अवार्ड से इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न में बाहुबली 2 के लिए नवाजा गया था।

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें