page level


Monday, July 23rd, 2018 12:13 AM
Flash

जापान में तबाही का मंजर, बाढ़ से मरने वालों की संख्या 140 के पार




जापान में तबाही का मंजर, बाढ़ से मरने वालों की संख्या 140 के पारWorld



जापान में पिछले दिनों से तबाही का मंजर है। यहां तेज बारिश और बाढ़ के चलते लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। बाढ़ आने से एक के बाद एक हो रहे हादसे और मौतें जापान की सरकार के लिए चिंता का विषय बन गई हैं। यहां हो रही रिकॉर्डतोड़ बारिश के चलते भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 140 के पार हो गई है। कई लोग बाढ़ में लापता हो गए हैं और सरकार के अनुसार उनके मिलने के कोई आसार नहीं लग रहे, ऐसे में उन्हें लापता मान लिया गया है।

लाखों लोग बेघर-

बाढ़ के कारण यहां लाखों लोग बेघर हो गए हैं। जो लोग घरों में हैं भी उनके पास न तो खाने के लिए खाना है और न ही बिजली और पानी की व्यवस्था। बाढ़ की वजह से अब तक जापान के 20 लाख लोगों को अपना घर छोड़ नया ठिकाना तलाशना पड़ रहा है।

कैबिनेट सचिव योशीदे सुगा ने बताया कि बाढ़ के कारण लाखों घर नष्ट हो गए हैं, रिकॉर्डतोड़ बारिश के साथ नदियां उफान पर हैं, जिस कारण कई इलाकों में भूरूखलन की घटनाएं हो रही हैं।

ये इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित-

बाढ़ से क्योटो और हिरोशिमा समेत आठ प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों के अनुसार अभी भी 80 से ज्यादा लोग लापता हैं।  सीएनएन के मुताबिक, बाढ़ के बाद 17 हजार घरों में बिजली आपूर्ति बंद हो गई हैं। इतना ही नहीं फोन लाइनें भी ठप हैं।

यह भी पढ़ें

बाढ़ पीडि़तों के लिए आामिर ने की मदद करने की अपील

बारिश को लेकर 10 राज्यों में अलर्ट, जम्मू में उफान पर नदियां, स्कूल कॉलेज बंद

अमरनाथ में बारिश में फंसे 20 हजार यात्री, 4 हजार लौटे वापस, अब “मददगार” ही सहारा

मुंबई में बारिश से जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त, 2 की मौत, 5 घायल

Sponsored