page level


Thursday, September 20th, 2018 12:16 AM
Flash

गूगल ने डूडल बनाकर Morley को दी श्रद्धांजलि, जानिए कौन थे ये…




गूगल ने डूडल बनाकर Morley को दी श्रद्धांजलि, जानिए कौन थे ये…Sports



गूगल ने आज एक अनोखा डूडल बनाया है। ये शख्स है एबनेजर कॉब मॉर्ले । गूगल ने इनका डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है। एबनेजर कॉर्ब मॉर्ले वो शख्स थे, जिनकी बदौलत दुनिया में फुटबॉल टीम की स्थापना हुई। वे फुटबॉल के जनक माने जाते हैं। इन्होंने ही फुटबॉल की नींव रखी थी और आज फुटबॉल दुनिया के सबसे पॉपुलर खेलों में से एक है। आज मॉर्ले का 187वां बर्थडे है। गूगल की तरफ से हरे रंग के इस डूडल में खिलाड़ी फुटबॉल खेलते नजर आ रहे हैं।

एबेनेजर कॉब मॉर्ले का जन्म 16, अगस्त 1831 को किंगस्टन (इंग्लैड) में हुआ था। बचपन से ही उनका झुकाव फुटबॉल की ओर था। उन्होंने 22 साल की उम्र में ही शहर छोड़ दिया था। वह 1858 में बार्न्स क्लब की स्थापना के बाद बार्न्स चले गए। उन्होंने अपना पहला मैच 1863 को खेला था।

फुटबॉल के बनाए नियम-

मॉर्ले वो शख्स थे, जिन्होंने लोगों के मन में फुटबॉल के प्रति उत्साह बढ़ाया। 1862 में वे पुटबॉल एसासेसिएशन के संस्थापक के सदस्य के रूप में रहे। इसके बाद 1863 में क्लब के कप्तान बन गए। इसके अलावा वे फुटबॉल एसोसिएशन के पहले सचिव के रूप में भी रहे। तीन साल तक फुटबॉल एसोसिएशन के सचिव बने रहने के बाद वे 1867 से 1874 तक फुटबॉल एसोसिएशन के सैकंड प्रेसिडेंट रहे। मोर्ली ने पहली बार 1863 में फुटबॉल के लिए अपने नियम बनाए। मोर्ली के 13 नियम फुटबॉल के नए स्टैंडर्ड बन गए।  पेशे से वकील एबेनेजर का निधन 93 की उम्र में रिचमेंड (इंग्लैड) में 20 नवंबर, 1924 को हुआ था।

यह भी पढ़ें

Google Doodle: भारत की पहली रिकार्डिंग सुपरस्टार थी ये महिला, 20 भाषाओं में गाती थी ठुमरी

मस्ती से भरा है Google का Doodle, इस महान शख़्स को किया डेडिकेट

TOP GOOGLE DOODLE OF ALL TIME

 

Sponsored