page level


Thursday, September 20th, 2018 12:32 AM
Flash

केजरीवाल को इस शख्स ने दिया था Door step delivery का आइडिया




केजरीवाल को इस शख्स ने दिया था Door step delivery का आइडियाPolitics



दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 40 सरकारी सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी की शुरूआत 10 सितंबर से कर दी है। इस योजना का पूरा नाम है डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेस। ये योजना दिल्लीवालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। घर बैठे ही लोगों के सरकारी काम पूरे हो जाएंगे।

बता दें कि इस स्कीम को दुनिया की अपनी तरह की पहली स्कीम बताया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं अरविंद केजरीवाल को डोर स्टेप डिलीवरी का आइडिया देने के पीछे किसका दिमाग है। कौन है वो शख्स, जिसने केजरीवाल को इस अनोखी स्कीम का आइडिया दिया। सोमवार को इस स्कीम का उद्घाटन करने के दौरान केजरीवाल ने खुद इस शख्स का नाम उजागर किया है।

केजरीवाल ने बताया कि उनकी इस योजना के पीछे उनके टेक्नीकल एडवाजर गोपाल मोहन का हाथ है। उनके पूरे अध्ययन और रिसर्च के बाद ही हमने इस स्कीम को लांच कर पाया है। बता दें कि गोपाल इस समय सीएम केजरीवाल के एंटी करप्शन मामलों के सलाहकार भी हैं।

कौन हैं गोपाल मोहन-

गोपाल मोहन और अरविंद केजरीवाल का साथ काफी पुराना है। गोपाल को अन्ना आंदोलन के समय से ही केजरीवाल के साथ देखा जा रहा है। गेापाल केजरीवाल की कोर टीम का हिस्सा बताए जाते हैं। गोपाल आईआईटी स्टूडेंट हैं। उन्होंने आईआईटी दिल्ली से एनर्जी स्टडीज में मास्टर्स किया है। गोपाल मीडिया की चकाचौंध से दूर रहना पसंद करते हैं। डोर स्टेप डिलीवरी पर वे पिछले तीन साल से काम कर रहे थे। इतना ही नहीं वे राशन की डोर स्टेप डिलीवरी पर भी काम कर रहे हैं। जो अभी भी अधर में लटकी पड़ी है।

जनता दरबार में भी देते हैं केजरीवाल का साथ-

इस तरह गोपाल मोहन केजरीवाल की ज्यादातर योजनाओं में उनका हाथ बटाते नजर आते हैं। केजरीवाल हफ्ते में 3 दिन तक जो जनता दरबार लगाते हैं, वहां भी गोपाल मौजूद रहते हैं और लोगों की समस्याओं को निपटाने की कोशिश करते हैं।

बता दें कि डोर स्टेप डिलीवरी दिल्ली सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। कई बार एलजी ने इस योजना को लेकर आपत्ति जताई लेकिन सीएम इस पर अड़े रहे और योजना को आखिरकार लांच कर ही दिया। इस योजना के तहत , दिल्ली सरकार 100 अलग-अलग योजनाओं को दिल्लीवासियों के घर तक पहुंचाएगी। सरकार का दावा है कि इस योजना के आने के बाद किसी भी व्यक्ति को सरकारी काम के लिए ऑफिसों में नहीं भटकने पड़ेगा न ही घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें

इस तारीख से दिल्लीवाले ले सकेंगे “डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेस स्कीम” का लाभ

आपके दरवाजे पर होगी 100 सर्विसेस की “होम डिलीवरी”, आप सरकार की स्कीम की ये हैं 5 खासियत

केजरीवाल के धरना सत्याग्रह से मुखरित हुए कतिपय सवाल

 

Sponsored