page level


Friday, July 20th, 2018 07:22 AM
Flash

छिन सकती है LPG सब्सिडी, अगर आपके पास है ये एक चीज़




छिन सकती है LPG सब्सिडी, अगर आपके पास है ये एक चीज़Social



LPG पर सब्सिडी तो सभी को मिलती है लेकिन अब आपकी Subcidy छिन भी सकती है। जी हां! आपकी सब्सिडी अब छिन भी सकती है। हाल ही में एक नया नियम आने वाला है जिसके अनुसार अगर आपके पास ये एक चीज़ है तो आपकी सब्सिडी छिन सकती है अब वो क्या है आइए आपको बताते हैं।

कार है तो छिन जाएगी सब्सिडी

जानकारी के मुताबिक अगर आपके पास कर है तो आपको एलपीजी सब्सिडी मिलना बंद हो जाएगी। बिजनेस स्टैंडर्ड पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार मोदी सरकार एलपीजी सब्सिडी में खर्च होने वाले पैसे को बचाने के लिए इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है। रिपोर्ट से मिली जानकारी के अुनसार पूरा प्रस्ताव तैयार करने के लिए कई जिलों के आरटीओ ऑफिस से डाटा जुटा लिया गया है।

अमीर लोग भी ले रहे सब्सिडी

इस रिपोर्ट में बताया गया कि मौजूदा समय में वे लोग भी सब्सिडी ले रहे हैं जिनके पास दो या तीन कारें हैं। ऐसे में मोदी सरकार का एलपीजी सब्सिडी का पैसा बचाने के लिए यह कदम उठा सकती है। पिछले साल केंद्र सरकार ने उन लोगों को सब्सिडी के दायरे से बाहर कर दिया था जिनकी सालाना आय 10 लाख रूपए से ज़्यादा है।

Give it up से बचाए थे 30 हजार करोड़़ रूपए

इसके अलावा मोदी सरकार ने अपने स्तर पर सब्सिडी छोड़ने के लिए भी लोगों को प्रोत्साहित किया था इसके लिए सरकार ने ‘Give It Up’ कैंपेन भी चलाया था। केंद्र सरकार ने सब्सिडी के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का विकल्प अपनाकर 3.6 करोड़ फर्जी कनेक्शन पर धावा बोला था। इससे सरकार ने 30 हजार करोड़ रूपए बचाए थे। हालांकि सभी कार मालिकों से सब्सिडी वापस लेना मोदी सरकार के लिए आसान नहीं होगा। विशेषज्ञों का मानना है कि काम काफी ज़्यादा मुश्किल है इसके लिए कार मालिक और उसके पते और गैस कनेक्शन को वैरिफाई करना होगा।

यह भी पढ़ें-

ऑनलाइन चेक कर सकते हैं LPG की सब्सिडी और सिलेंडर

सरकार की 7 योजनाओं से धनी वर्ग को मिल रहा करोड़ों का लाभ

सिलेंडर खुद लाने पर एजेंसी आपको देगी पैसा, जानिए कैसे

बिना कॉल किए बुक कर सकते हैं सिलेंडर, जानिए तरीका

Sponsored