page level


Wednesday, December 13th, 2017 08:39 PM
Flash




सिर्फ खाकर ही जान पाएंगे गुड़ और चने के ये 7 फायदे




सिर्फ खाकर ही जान पाएंगे गुड़ और चने के ये 7 फायदेHealth & Food

Sponsored




गुड़ और भुना हुआ चने की सुगंध और स्वाद जब भी याद आता है तो दादा जी की पहलवानी और अपने बचपन के दिन याद आ जाते हैं. वो हमेशा हम बच्चों को ये सीख देते थे कि हड्डियाँ और शरीर मजबूत करना है तो गुड़-चना खाओ, देखो मैं कितना मजबूत हूँ और लोगो को ऐसे ही पटखनी दे देता हूँ. सच में दादा जी हस्ट पुष्ट और दमदार थे. उनका सुबह का कलेवा गुड़ और भूने हुए चने का ही होता था और वह दिन और रात के भोजन के बाद हमेशा गुड़ खाते थे और हम बच्चों को भी खाने को देते थे. हम बच्चों को लगता था की मीठे के तौर पर गुड़ मिल रहा है लेकिन फिर वो गुड़ खाने के पीछे का राज बताते और कहते कि गुड़ खाने से पेट में कभी गुड़ गुड़ नहीं होगी. ये तो बचपन और दादा जी की बातें थी. लेकिन यह सच है कि गुड़ और भुना चना खाने के बहुत से फ़ायदे हैं.

आइये जाने क्या फ़ायदे हैं  

1. आयरन की मात्रा से हैं भरपूर

गुड़ और चना आयरन से भरपूर होता है और यही कारण है कि एनीमिया से बचने के लिए यह बेहद मददगार साबित होता है. गुड़ में उच्च मात्रा में आयरन होता है और भुने हुए चने में आयरन के साथ-साथ प्रोटीन भी सही मात्रा में पाया जाता है. इस तरह से गुड़ और चने को मिलाकर खाने से आवश्यक तत्वों की कमी पूरी होती है, जो एनीमिया रोग के लिए जिम्मेदार होते हैं.

2. बॉडी को मिलती है भरपूर एनर्जी

गुड़ और चना न केवल आपको एनीमिया से बचाने का काम करते हैं, बल्कि आपके शरीर में आवश्यक उर्जा की पूर्ति भी करते हैं. शरीर में आयरन अवशोषि‍त होने पर ऊर्जा का संचार होता है, जिससे थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती. गुड़ और चने में पोटेशियम होता है जिस कारण यह है हार्टअटैक जैसी दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

3. खून की कमी में फायदेमंद

कई बार कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए लोग गुड़ और चने खाना पसंद करते हैं. लेकिन इसके अलावा गुड़ और चना एनीमिया रोग दूर करने में काफी मददगार साबित होता है.  चने और गुड़ में प्रोटीन की काफी अधिक मात्रा होती है इसलिए यह मांसपेशिया बनाने में भी बहुत ज्यादा सहायक है. चने और गुड में जिंक होता है जिस कारण यह चेहरे की चमक बढ़ाने में मदद करता है और इसे खाने से स्मार्टनेस बढ़ती है.

4. क्या है एनीमिया रोग?

रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी से होने वाला एनीमिया रोग ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलता है. खास तौर से आयरन की कमी के कारण यह समस्या सामने आती है, जिसमें थकान और कमजोरी महसूस होना आम बात है. ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजें लेने की सलाह दी जाती है ताकि हीमोग्लोबिन का स्तर कम न हो.

5. मानसिक मजबूती

गुड़ चना में अमीनो एसिड्स, ट्रिप्टोफेन और सेरोटोनिन होते हैं जिससे टेंशन कम होती है तथा यह डिप्रेशन से बचाने में मदद करता है. इसमें विटामिन B6 होता है जिससे दिमाग की ताकत बढ़ती है और याददाश्त तेज होती है.

6. मोटापा घटता है-

चने के साथ गुड़ खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिस कारण मोटापा कम करने में सहायता मिलती है. गुड और चने में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.

7. हड्डीयों और दांतों की मजबूती-

गुड़ और चना में कैल्शियम होता है जिस कारण इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती है.  इसमें मौजूद फास्फोरस से दांत भी मजबूत होते हैं.

गुड़ और चना का अत्यधिक मात्रा में सेवन आपके भोजन की आदत को प्रभावित कर सकता है. इसलिए इसे नियमित रूप से और नियंत्रित मात्रा में खाना अधिक फायदेमंद रहता है.

Sponsored






Loading…

Related Article

No Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें