page level


Tuesday, August 14th, 2018 10:16 PM
Flash

125 मतों से जीत गए “हरिवंश नारायण”, मिली “उपसभापति” की गद्दी




125 मतों से जीत गए “हरिवंश नारायण”, मिली “उपसभापति” की गद्दीPolitics



आज एनडीए की मोदी सरकार की जीत हुई है। राज्यसभा के उपसभापति चुनाव के लिए हुई वोटिंग में एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह को कुल 125 मत हासिल हुए। इस तरह उन्हें राज्यसभा के उपसभापति की गद्दी मिल गई है। जबकि विपक्ष के प्रत्याशी बीके हरिप्रसाद को कुल 105 वोट मिले।

राज्यसभा के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू , पीएम मोदी और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने हरिवंश नारायण को उपसभापति बनने पर बधाई दी। इस मौके पर पीएम मोदी ने उन्हें कलम का धनी कहा। बता दें कि हरिवंश पूर्व पीएम चंद्रशेखर के चहेते रहे हैं।

ये तो पहले से साफ था कि हरिवंश ही जीतेंगे, बावजूद इसके ये राजनीति है। यहां कब क्या हो जाए, किसे पता। वोटिंग से पहेल ही दोनों उम्मीदवारों ने अपनी जीत का दावा किया था। क्योंकि हरिवंश को बीजू जनता दल ने अपना समर्थन दिया, इसलिए मोदी सरकार का पलड़ा भारी हो गया था।

बता दें कि वोटिंग के दौरान आप (आम आदमी पार्टी), डीएमके (द्रविड़ मुनेत्र कड़गम), वाईएसआर कांग्रेस, पीडीपी (पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी) समेत कई सांसद सदन में अनुपस्थित थे। वोटिंग के दौरान कुल 230 सांसद ही सदन में मौजूद थे इसलिए बीजेपी को जीत के लिए कुल 116 वोट ही चाहिए थे। जबकि बीजेपी को 125 वोट मिले।

 Live Updates

# पीएम ने कहा, चंद्रशेखर के साथ करीबी से काम करते हुए हरिवंश जी पहले से ही जानते थे कि प्रधानमंत्री पद से चंद्रशेखर जी इस्तीफा देने वाले हैं, लेकिन उन्होंने अपनी राजनीति और पत्रकारिता को बिलकुल अलग रखा और अपने अखबार के कर्मचारियों को इस बात की खबर भी लगने नहीं दी कि वह कब इस्तीफा देंगे। यह उनकी नैतिकता और सार्वजनिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता को दिखाता है।

# दोनों वोटिंग में भाजपा के उम्मीदवार हरिवंश को ज्यादा वोट मिले हैं। तीसरी बार की वोटिंग जारी है।

# दोबारा वोटिंग में एनडीए उम्मीदवार को 122 वोट मिले हैं जबकि यूपीए के उम्मीदवार को 98 वोट मिले।

# वाईएसआर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद वी विजयसाईं रेड्डी ने कहा, ‘हमने उपसभापति पद के लिए होने वाली वोटिंग से दूर रहने का फैसला लिया है। दोनों कांग्रेस और भाजपा ने आंध्र प्रदेश से किए अपने वादे को पूरा नहीं किया है।’

# हरिवंश नारायण सिंह ने कहा, ‘हम जीत को लेकर आश्वस्त हैं और यह चुनाव का पूर्व निश्चित निष्कर्ष है।’

यह भी पढ़ें

कौन “हरि” बनेंगे राज्यसभा के उपसभापति, मतदान आज

रिटायर हो रहे हैं राज्यसभा के 58 सांसद, जानिए किसकी रही कैसी परफॉर्मेंस

यूपी में दिखाया दम, राज्यसभा में अभी भी कम

अब 22 भाषाओं में अपनी बात कहेंगे सांसद, जोड़ी गई ये नई 5 भाषाएं भी

ज्यसभा चुनाव : 7 राज्यों की 26 सीट के लिए वोटिंग शुरू, बीजेपी पार कर सकती है ये आंकड़ा

Sponsored