page level


Tuesday, January 16th, 2018 11:22 PM
Flash
15/01/2018

नर्क की सच्चाई बयां करता है थाईलैंड का ये मंदिर




नर्क की सच्चाई बयां करता है थाईलैंड का ये मंदिरArt & Culture

Sponsored




ज़िन्दगी और मौत के कई रहस्य है जिन्हें आज तक दुनिया सुलझा नहीं पाई है। मौत के बाद आत्मा कहां जाती है? उसका क्या होता है? इस बात पर वैज्ञानिक और दार्शनिक अभी तक एकमत नहीं हुए है। ये अभी भी हमारे बीच पहेली ही बनी हुई है। कहा जाता है कि जो लोग बुरे कर्म करते है उन्हें नरक में जाना पड़ता है।

नर्क की यातनाओं और उनकी कहानियों के बारे में हम कई बार पढ़ और सुन चुके हैं। नर्क को लेकर शास्त्रों में भी उल्लेख किया गया है लेकिन थाईलैंड का एक मंदिर है जो आपको असली नर्क के दर्शन करा देगा। इस मंदिर के अंदर जाकर आपको महसूस होगा कि असली नर्क क्या होता है। हम आपको इसी नर्क मंदिर के बारे में बताने वाले हैं कुछ ख़ास बातें…

थाईलैंड अपनी ख़ूबसूरती के कारण तो फेमस है ही लेकिन वहां कुछ ऐसा भी है जिसके कारण लोग अनायास ही खिंचे चले जाते है। थाईलैंड का नाम आपने अभी तक खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए ही सुना होगा। लेकिन जिस जगह के बारे में हम आपको बता रहे है वहां आपको नर्क के दर्शन होने वाले हैं।

थाइलैंड के चिआंग माई शहर में एक ऐसा मंदिर है जिसमें नर्क की प्रताड़नाओं का जबरदस्त तरीके से प्रदर्शन किया गया है। इस मंदिर में आकर आप महसूस कर सकते हैं कि नर्क में किस तरह से प्रताड़नाएं दी जाती हैं क्या नर्क वाकई में नर्क होता है या उससे भी बद्दतर ये आप इस जगह के फोटोज़ देखकर ही अंदाज़ा लगा पाएंगे।

थाईलैंड के इस मंदिर का नाम वाट माइ काएट नोई है जिसे सामान्य भाषा में नर्क मंदिर कहा जाता है। इस मंदिर की स्थापना बौद्ध भिक्षु द्वारा की गई थी। ये एशिया के नर्क मंदिरों में एक हैं जो काफी बेहतरीन है। इस मंदिर में शरीर को अलग-अलग तरह से नर्क में प्रताड़ित करते हुए दिखाया गया है।

ऐसा नहीं है कि यहां लोग सिर्फ मौत के बाद की सच्चाई देखने आते है। ये मंदिर थाई पर्यटकों के लिए आर्कषण का केंद्र है यहां पर लोग अपने जन्मदिन, शादी के मौकों पर भी आते हैं। इसकी स्थापना बौद्ध भिक्षु प्रा क्रू विशानजलीकॉन ने की थी। इस मंदिर में मूर्तियां है जिन्ह पर खून की जगह लाल रंग के पेंट का प्रयोग किया गया है।

इस मंदिर में जाने पर आप पाएंगे कि यहां पर मनुष्यों के पुतलों को प्रताड़ित करने वाली मशीने है जो चलती रहती है। वहीं इस मंदिर को टेक्नोलॉजी के हिसाब से भी संवारा गया है। यहां पर हॉरर साउंड इफेक्ट भी दिए गए हैं जिसके कारण आप असली नर्क को महसूस कर सके।

मंदिर का वीडियो देखने के लिए क्लिक करें।

Courtesy-Dailymail

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories