page level


Sunday, September 23rd, 2018 07:43 PM
Flash

बचपन से निशानेबाजी का शौक रखने वाली इस लड़की ने भारत को दिलाया गोल्ड




बचपन से निशानेबाजी का शौक रखने वाली इस लड़की ने भारत को दिलाया गोल्ड



जब बात निशानेबाजी की आती है तो भारतीय खिलाड़ी पारंपरिक तौर पर सबसे ऊपर ही आते हैं। बस कमी यह है कि वो अपनी जिंदगी के इस पायेदान पर बहुत देर से पहुँच पाते हैं पर जब भी पहुंचतें हैं निशानेबाजी के मैदान में अपना परचम लहरा कर ही आते हैं। आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी लड़की की जिसने बहुत कम उम्र में ही निशानेबाजी में अपने देश को गोल्ड दिलाया है। जो लोग निशानेबाजी में ज्यादा दिलचस्पी नहीं लेते वो भी इस लड़की की कहानी में रूचि लेने लगेंगे।

हाल ही में कामनवेल्थ गेम्स में 10m women air pistol में गोल्ड जीतने वाली hina siddhu  के नाम से तो सभी वाकिफ होंगे। 1989 में लुधियाना में पैदा हुई हिना सिद्धू का यूँ तो न्यूरोलॉजिस्ट बनने का मन था। वैसे तो हिना ने डेंटल सर्जरी की डिग्री हासिल की है, पर घर पर राष्ट्रीय स्तर के निशानेबाज़ पिता के होते हुए शूटिंग की तरफ तो झुकाव स्वाभाविक है। घर में चाचा का बंदूकों का मरम्मत का business था तो पिस्तौल चलाना भी सीख लिया।  आपको बता दें कि hina को जब भी पढ़ाई से थोडा टाइम मिलता तो निशानेबाजी की प्रैक्टिस कर लेती पर बहुत ही जल्द ये शौक फुल टाइम मिशन में बदल गया।

साल 2013 की विश्व शूटिंग प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर पिस्टल टूर्नामेंट में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर स्वर्ण पदक जीतने वाली हिना पहली भारतीय महिला बनीं। साथ ही 2014 में इन्हें अर्जुन पुरुस्कार से भ सम्मानित किया गया।हिना ने 2009 में बीजिंग में हुए वर्ल्ड cup कप में रजत पदक भी जीता है। निशानेबाज रौनक पंडित उनके कोच होने के साथ-साथ उनके पति भी थे।

साल 2017 में उन्होंने कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।साथ ही जीतू राय के साथ वर्ल्ड कप में मिलकर मिक्सड 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में हिना ने गोल्ड मेडल जीता।विश्व रैंकिंग में नंबर वन रह चुकीं हिना को इस साल फ़ोर्ब्स ने ‘अंडर-30 यंग अचीवर्स’ की सूचि में शामिल किया है।

शूटिंग से अलावा हिना को किताबें पढ़ना और नई जगहों पर घूमना पसंद है। अपनी वेबसाइट पर हिना ने लिखा है उन्हें खेल, एनॉटमी, मनोविज्ञान और इंटीरियर डिज़ाइनिंग से जुड़ी किताबें पढ़ना पसंद हैं।निशाना साधने वाले ये हाथ पेंटिंग और स्केंचिंग भी कर लेते हैं।

यह भी पढ़ें:

Whatsapp पर भी सेफ नहीं है आपका डाटा…कंपनी ने खुद किया कबूल

salman khan को मिली जमानत

यह कॉमेडियन है drug addict, माँ से करता है मारपीट

 

Sponsored






You may also like

No Related News