page level


Friday, December 15th, 2017 07:44 PM
Flash




खो गया है पैन कार्ड? घर बैठे 15 दिन में बनवाएं नया




Business

apply-online-for-pan-card

पैन कार्ड हमारे जरुरी डॉक्यूमेंट्स में से एक होता है। ये सिर्फ़ टैक्स रिटर्न भरने के ही काम नहीं आता है, कई लोग इसे पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आपका ये जरुरी डॉक्यूमेंट खो गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे घर बैठे आप नया पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

नया पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे –

1. सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की पैन सर्विस यूनिट की वेबसाइट को विजिट करना होगा। इसके लिए आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

https://tin.tin.nsdl.com/pan/form49Adsc.html

2. वेबसाइट पर उपलब्ध इस लिंक पर क्लिक करें Online Application for New PAN (Form 49A)

3. एकदम नीचे तक स्क्रॉल करें और Apply for a new PAN Card के नीचे दिख रहे ड्रॉप डाउन मेन्यू में Individual select करें अब साथ लिखे Select बटन पर क्लिक करें।

4. अब आप फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं। अगर आपको कोई कन्फ्यूजन है तो इस पेज पर जाकर फॉर्म भरने की गाइडलाइन को भी पढ़ सकते हैं।

5. पहला फील्ड AO Code है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर 18001801961 पर कॉल करके अपने AO code के बारे में जानकारी ली जा सकती है।

6. इसके बाद name, gender, address जैसे फील्ड तो आप आसानी से भर ही सकते हैं,लेकिन एप्लीकेशन के साथ सब्मिट किए जाने वाले डॉक्यूमेंट्स सही है इसका ध्यान जरूर रखें, इसके लिए आप फॉर्म पर ड्रॉप-डाउन मेन्यु विंडो के प्वाइंट 15 में से चुनाव कर सकते हैं।

7. जब एक बार आप सारी डिटेल भर देंगे तो पेमेंट का तरीका चुनें, जोकि फॉर्म के अंत में है। PAN card application की फीस 105 रुपये है, लेकिन अतिरिक्त बैंक चार्जेस भी लग सकते हैं यह पेमेंट के तरीके पर निर्भर है। आप फीस अदा demand draft, cheque, credit/debit card or net banking किसी भी तरीके से कर सकते हैं।

8. जब पूरा फॉर्म भर लें तो Submit पर क्लिक करें

9. भरी गई सारी जानकारियों को दोबारा ध्यान से पढ़े कि वह ठीक है और captcha code भरकर Confirm पर क्लिक करें।

10. अब पेमेंट की टर्म्स एंड कंडिशन के साथ वाला पेज आपको दिखेगा। इसमें ऊपर दिख रहें transaction number को नोट करें और Agree पर क्लिक करें।

11. अब आपकी पेमेंट पूरी हो गई।

12. अब आपको एक acknowledgement form दिखेगा। इसमें 15-digit का acknowledgement number मिलेगा। इसका प्रिंट ले लें।

13. Acknowledgement के प्रिंट आउट पर दो फोटोग्राफ चिपका दें।

14. acknowledgement form पर दिए गए बॉक्स के अंदर हस्ताक्षर करें।

15. इस फॉर्म को एक लिफाफे में एक चेक या डीडी के साथ (अगर आपने ऑनलाइन पेमेंट किया है तो) डालें और जितने भी जरूरी कागजात मांगे गए हैं उन्हें भी साथ में लगा लें।

16. लिफाफे पर APPLICATION FOR PAN – ____. लिखें और खाली जगह में अपना

17. अब इसे NSDL के Income Tax PAN Services Unit, NSDL e-Governance Infrastructure Limited, 5th floor, Mantri Sterling, Plot No. 341, Survey No. 997/8, Model Colony, Near Deep Bungalow Chowk, Pune – 411016 पते पर पोस्ट कर दें।

18. इस पूरी क्रिया से NSDL में आपकी एप्लीकेशन, ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने की तिथि के 15 दिनों के भीतर पहुंच जाएंगी। फिर प्रोसेसिंग के बाद वह लोग आपके द्वारा दिए गए पते पर PAN card आपको भेज देंगे।

19. आप चाहे तो अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस 02027218080 नंबर पर कॉल करके भी जान सकते हैं।

अगले पेज पर देखिए पैन कार्ड के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें