page level


Wednesday, September 19th, 2018 07:13 PM
Flash

गीले कपड़े से ऐसे मिनटों में पता करें सिलेंडर में कितनी गैस बची है?




गीले कपड़े से ऐसे मिनटों में पता करें सिलेंडर में कितनी गैस बची है?Social



आज हर घर में एलपीजी सिलेंडर है। यह बात तो हम सभी जानते है, लेकिन शायद ही कोई यह बात जनता हो की एलपीजी सिलेंडर में कितनी गैस बची है? इसे लेकर अक्सर लोग कन्फ्यूज रहते हैं। एकदम से सिलेंडर की गैस खत्म होने पर परेशान भी होना पड़ता है। अक्सर गैस के रंग और सिलेंड को हिलाकर गैस का अंदाजा लगाया जाता है। आप चाहें तो एक गीले कपड़े के जरिए भी यह पता कर सकते हैं सिलेंडर में कहां तक गैस बची है।

सुनकर शायद आपको यकीन ना हो रहा हो लेकिन यह सच है की आप आप चाहें तो एक गीले कपड़े के जरिए भी यह पता कर सकते हैं सिलेंडर में कहां तक गैस बची है। तो चलिए आज हम इस खबर में बताने वाले है की कैसे आप गीले कपड़े के जरिए अपने गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची है जान सकते है?

एक अनोखा शख्स जिसे गर्मी में होता है ठंडी का एहसास, और सर्दियों में छूटते हैं पसीने

यह ट्रिक बहुत आसान है और इसमें मिनटों में आप पता कर सकते हैं सिलेंडर में कितनी गैस बची है। होलकर साइंस कॉलेज के प्रोफेसर विजेंद्र रॉयका कहना है कि गीले कपड़े के जरिए हम पता कर सकते हैं कि सिलेंडर में कितनी है, क्योंकि जहां लिक्विड होता है, वहां का टेम्प्रेचर खाली हिस्से की अपेक्षा कम होता है।

आमतौर पर देखा गया है की जब हमें सिलेंडर में गैस चैक करना होता है तब हम उसे हिलाकर देखते हैं जबकि ये तरीका गलत है।  गैस की सही मात्रा जानने के लिए आप एक गीले कपड़े को पूरे गैस सिलेंडर पर फेरें और थोड़ी देर तक इंतजार करें सिलेंडर में जहां तक गिला दिखाई दे रहा है, उसका मतलब वहां तक गैस है ,और जहाँ तक सूखा है मतलब उतनी गैस खर्च हो चुकी है।

यह भी पढ़ें:

दिल्ली में “धूल” से बचने के लिए एडवाइजरी हुई जारी

नवजात बच्चों की जान बचाने में टॉप पर है इंदौर, Dial 100 बनी मसीहा

एक अनोखा शख्स जिसे गर्मी में होता है ठंडी का एहसास, और सर्दियों में छूटते हैं पसीने

Sponsored