Monday, September 4th, 2017 15:32:35
Flash

फेसबुक से भी मिल सकती है आपको आपकी ड्रीम जॉब, अपनाएं ये आसान से टिप्स..




फेसबुक से भी मिल सकती है आपको आपकी ड्रीम जॉब, अपनाएं ये आसान से टिप्स..Education & Career

Sponsored




जनसंख्या वृद्धि और रोजगार के घटते अवसरों के बीच आज के युवा के सामने अगर सबसे बड़ी कोई समस्या है तो वह एक अदद जॉब मिलने की है। हालांकि इस कम्पटिशन के दौर में ऐसा नहीं है कि जॉब नहीं है। जॉब तो है। पर युवाओं को उसकी जानकारी नहीं है। सीधे शब्दो में कहें तो वे जानकारी के अभाव में उस जॉब तक पहुंच नहीं पाते हैं।

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अगर वास्तव में आप अपनी जॉब सर्च को लेकर डेटिकेटेड हैं और एक जॉब की तलाश कर रहे हैं तो उसके लिए आपको कहीं चप्पल घिसने की जरूरत नहीं है। वह आपको आपके फेसबुक पेज से आसानी से मिल सकता है।

अब आप कहेंगे कि फेसबुक पर कैसे कोई जॉब मिलेगी तो इसके लिए केवल आपको अपना दिमाग दौड़ाना है और सही दिशा में कदम बढ़ाने की जरूरत है। आइए आज हम आपको फेसबुक पर जॉब सर्च करने के कुछ आसान से टिप्स बताते हैं–

# आपकी आवश्यकता क्या है

आपकी आवश्यकता क्या है। इसका सीधा सा अर्थ है कि आपको कौन सी नौकरी चाहिए। मसलन आप इंजिनियरिंग सेक्टर में जाना चाहते हैं या मेडिकल में, मीडिया में या किसी भी फील्ड में। तो आप फेसबुक पर जॉब सर्च करने से पहले यह तय कर लें कि आपको किस फील्ड में काम करना है?

# कहां मिलेगी मदद

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि आपको आपकी जॉब फेसबुक से ही मिलेगी। इसके लिए फैसबुक पर विभिन्न पेज या ग्रुप बने हुए हैं। यहां अलग-अलग सेक्टर के अलग-अलग पेज और ग्रुप मिलेंगे। यानि इंजीनियरिंग का अलग पेज होगा, मेडिकल का अलग, पीआर का अलग और कार्पोरेट का अलग। यानि आपको किसी फील्ड की जॉब उस फील्ड से संबंधित पेज पर मिलेगा।

# क्या करना है सर्च

किसी भी फील्ड की जॉब को सर्च करने के लिए आपको सबसे पहले उस फील्ड की जॉब के पेज को लाइक करना होगा या ग्रुप होगा तो उसी जोइन करने की रिक्वस्ट भेजनी होगी। यानि अगर मीडिया के फील्ड में जॉब चाहिए तो आप फेसबुक पर जॉब्स इन मीडिया डालकर सर्च करिए।

इसके बाद आपको मीडिया की जॉब से सबंधित कई पेज या ग्रुप में मिलेगे। इसके बाद आप इन पेजों को लाइक करें या ग्रुप को जोइन करें। यह करने के बाद संबंधित पेज पर डाली गई किसी भी जॉब की नोटिफिकेशन आपको मिलती रहेगी। आप खुद से भी वहां जाकर पहले से डाली गई जॉब के बारे में देख सकते हैं।

# कैसे करें आवेदन

हमने आपको बताया कि संबंधित पेज पर जॉब की डिटेल मिल जाएगी तो आप अपने डिजिनेशन और फील्ड के हिसाब से उक्त जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में यहां जॉब का कार्य, लोकेशन आदि का विवरण दिया रहता है। आवेदन करने के लिए इमेल आई डी या बात को आगे बढ़ाने के लिए नम्बर दिया होता है। तो आप उसे मेल या फोन से कांटेक्ट कर सकते हैं।

# फेसबुक पर जॉब के लिए कौन करता है पोस्ट

आप फेसबुक से मिली जानकारी के अनुसार आवेदन करने जा रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि फेसबुक पर जॉब के लिए कौन नोटिफिकेशन जारी करता है तो आपको बता दें कि इसके खुद कम्पनी, व्यक्ति या कंसलटेंट पोस्ट किया करते हैं।

# फेसबुक से ही जॉब क्यों

इसका प्रोसिजर भी ज्यादा अलग नहीं है। जिस तरह लोग अपने प्रतिष्ठान में रिक्तियां निकालने के बाद न्यूजपेपर में एड देते हैं कि हमें इस पोस्ट का आदमी चाहिए। ठीक इसी प्रकार कई कम्पनियां अखबारों में एड न देकर फेसबुक के पेज पर ही अपना विज्ञापन दे देते हैं कि हमें इस जॉब के लिए आदमी चाहिए।

# क्या बरतें सावधानी

इन्फार्मेशन के इस दौर में सोशल फ्राड एक बड़ा मुद्दा है और इसकी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। लेकिन आप जिस कम्पनी के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उसके बारे में पूरी पड़ताल अवश्य कर लें। ताकि आपको कोई परेशानी ना हो।

उदाहरण- हम यहां आपको फेसबुक पर जॉब कैसे और कहां पोस्ट की जाती है उसका उदाहरण देने के लिए एक लिंक (https://www.facebook.com/groups/520140108148125/) दे रहे हैं। यह पेज मीडिया से संबंधित हैं और यहां जर्नलिज्म, कंटेंट राइटर या मीडिया प्रोफेशनल की रिक्तियों को लेकर नोटिफिकेशन जारी होती रहती है।

तो कहने का अर्थ है आपको मीडिया जॉब के पेज की तरह की अलग-अलग फील्ड के ऐसे पेज या ग्रुप मिलेंगे। जिसे सर्च और लाइक करके आप अपनी ड्रीम जॉब की ओर बढ़ सकते हैं। उम्मीद है हमारा यह लेख आपको पसंद आएगा और आप फेसबुक के माध्यम से ही अपनी जॉब को पा सकने में सक्षम होंगे। आपको मेरी ओर से उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories