page level


Sunday, December 17th, 2017 04:17 AM
Flash




पेन कार्ड बनवाना है तो आज ही डाउनलोड करें ये ऐप, सरकार ने किया है लॉन्च




पेन कार्ड बनवाना है तो आज ही डाउनलोड करें ये ऐप, सरकार ने किया है लॉन्चBusiness

Sponsored




डिजिटल होती इस दुनिया में हर व्यक्ति काबिल हो रहा हैं और अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी समझने लगा हैं। जी हाँ! इस काबिलियत को ध्यान में रखते हुए ही भारत सरकार ने सभी की सुविधा के लिए एक अहम् फैसला और लिया हैं। आपको बता दें, भारत सरकार ने आम जनता को ध्यान में रखते हुए इस फैसले को लिया हैं। जहाँ एक तरफ आधार कार्ड लोगो के लिए काफी जरूरी हैं वहीं पैन कार्ड भी सभी व्यक्तियों के लिए जरूरी हैं।

जहाँ एक तरफ सरकार ने आधार कार्ड के बनवाने या उसमें किसी प्रकार का संशोधन कराने हेतु लोगो की सुविधा के लिए कई ऑनलाइन प्रयास किए हैं। वहीं दूसरी तरफ इस बार भी कुछ नया किया हैं। दरअसल, हम बात कर रहें हैं भारत सरकार द्वारा लोगो की सुविधा के लिए लिया गया अहम् फैसला जिसमें भारत सरकार ने एक ऐप को लॉन्च किया हैं जिसके अंतर्गत आप अपना पैन कार्ड बनवाने से लेकर कई जरूरी काम कर सकते हैं।

मोदी सरकार ने उमंग नाम के एक ऐप को लॉन्च किया हैं जिसे आपको डाउनलोड करना होगा। ध्यान रहें, इस ऐप के डाउनलोड करते ही आप कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। आपको बता दें, इस ऐप में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भी मौजूद हैं।

पैन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

आपको बता दें, उमंग (यूनीफाईड मोबाईल ऐप्ल‍िकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) को दूरसंचार मंत्रालय और नेशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने तैयार किया हैं। वैसे यदि आपने यह ऐप को डाउनलोड कर लिया हैं तो आपको “मायपैन” ऑप्शन में जाना होगा और यहाँ आप 49ए फॉर्म को भरकर पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि आप अपने पैन कार्ड में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो आपको सीएसएफ फॉर्म को भरना होगा। यहाँ आप पैन कार्ड बनने में लगने वाला चार्ज और अपना पैन कार्ड स्टेटस भी आसानी से चेक कर सकते हैं।

बताया जा रहा हैं कि, इस ऐप की मदद से आप सरकारी सेवाओं का लाभ भी ले सकते हैं जैसे सिलिंडर बुक करने हेतु या पासपोर्ट से जुडा कुछ काम या ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा कुछ काम आदि काम आप इस ऐप की मदद से कर सकते हैं।

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें