page level


Saturday, July 21st, 2018 09:20 PM
Flash

पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सारी जानकारी




पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सारी जानकारीBusiness



स्थायी खाता संख्या या पैन, जिसे सामान्यतः कहा जाता है, देश में विभिन्न करदाताओं की पहचान करने का एक साधन है। पैन भारतीयों को सौंपा गया एक अद्वितीय पहचान संख्या है, जो कि करों का भुगतान करते हैं। पहचान की पैन प्रणाली एक कंप्यूटर आधारित प्रणाली है जो प्रत्येक भारतीय कर भुगतान इकाई को अद्वितीय पहचान संख्या प्रदान करती है। इस पद्धति के माध्यम से, एक व्यक्ति के लिए सभी कर संबंधी जानकारी एक ही पैन नंबर के खिलाफ दर्ज की जाती है जो जानकारी के भंडारण के लिए प्राथमिक कुंजी के रूप में कार्य करती है। यह पूरे देश में साझा किया जाता है और इसलिए कर भुगतान करने वाले किसी भी व्यक्ति पर समान पैन नहीं हो सकता है।

पैन  कार्ड के पीछे का विचार संयुक्त राज्य अमेरिका में उपयोग किए गए सामाजिक सुरक्षा नंबर या एसएसएन के समान है। यूएस में एसएसएन अमेरिका के सभी नागरिकों को जारी एक अद्वितीय नौ अंकों की संख्या है, स्थायी और अस्थायी दोनों। हालांकि, एसएसएन निर्माण के लिए प्राथमिक उद्देश्य सामाजिक सुरक्षा उद्देश्यों के लिए लोगों को ट्रैक करना था, यह अब कराधान प्रक्रियाओं के लिए प्राथमिक पहचान संख्या बन गया है।

जारी किए गए कोई पैन पैन धारक के पूरे जीवनकाल के लिए मान्य है। यह इतना बड़ा कारण है क्योंकि पैन कार्डधारक के पते के किसी भी परिवर्तन से पैन अप्रभावित है।

पैन कार्ड आवेदनउपरोक्त अनुभाग में बताए अनुसार, एनएएसडीएल की वेबसाइट पर या तो किसी भी जिला स्तर के पैन एजेंसियों पर आवेदन कर पैन कार्ड आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। नए पैन आवंटन के लिए आवेदन के साथ-साथ सूचनाओं के सुधार या परिवर्तन के लिए सभी ग्राहकों द्वारा सभी किए जा सकते हैं। फॉर्म 4 9 ए एक ऐसा फॉर्म है जिसे नए पैन के आवेदन के लिए भरने और जमा करने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, एक ऐसी स्थिति में जहां एक इकाई पैन कार्ड खो देती है या गलत रखती है, उसमें डुप्लिकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के तरीके हैं। भारतीय, विदेशी और एनआरआई सभी पैन प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि इनमें से प्रत्येक संस्था के लिए रूप और प्रक्रिया भिन्न हो सकती है। नए पैन के लिए आवेदन पत्र और पैन के पुनर्मुद्रण अलग-अलग हैं एक बार, एक उपयोगकर्ता पैन के संबंध में उपर्युक्त किसी भी अनुप्रयोग को बनाता है, वह एनएसडीएल द्वारा प्रस्तुत स्वीकृति संख्या के माध्यम से पैन आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकता है। एक पैन कार्ड एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड) के साथ-साथ यूटीआईआईएसएल (यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड) के माध्यम से भी लागू किया जा सकता है। आवेदक अपने पैन कार्ड के आवेदन या तो ऑफ़लाइन या ऑनलाइन जमा कर सकते हैं यदि आप ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कृपया यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें :

पैन कार्ड के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ना होगा अनिवार्य

भारत में दी जा रही है सबसे कम मौत की सजा, चौंकाने वाले हैं 2017 के ये आंकड़े

IPL 2018: पंजाब के खिलाफ खेलने के लिए उत्सुक बैंगलोर, विराट और अश्विन के बीच होगा मुकाबला

Sponsored