page level


Sunday, December 17th, 2017 02:31 PM
Flash




बनिए मेडिकल स्टोर के मालिक, सरकार की बेहतरीन योजना




Business

jan aushadhi yojna

जन औषधि योजना भारत सरकार के फार्मास्क्युटिकल्स विभाग द्वारा संचालित एक अभियान है। इस स्कीम के तहत आम नागरिकों को बाजार से 60 से 70 फीसदी कम कीमत पर दवाइयां मुहैया कराने का उद्देश्य है। प्रधानमंत्री द्वारा जन औषधि योजना की घोषणा 1 जुलाई 2015 को की गई थी तब से मार्च 2017 तक कुल 1011 स्टोर खोल चुके हैं। रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने बताया कि इन केंद्रों पर बी-फार्मा और एम-फार्मा किए हुए युवाओं की सेवाएं ली जाएंगी। अगर आप बेहद कम खर्चे में अपना एक उद्यम लगाना चाहते हैं तो आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि महज दो लाख रूपए में इन जन औषधि केंद्रों का ठेका प्राप्त कर सकते हैं।

इन औषधि केंद्रों पर होने वाली दवाओं की बिक्री पर 16 फीसदी कमीशन भी दिया जाता है। नियमों के मुताबिक पहले तो यह योजना सिर्फ सरकार की चुनिंदा संस्थाओं तक ही सीमित थी हालांकि अब कोई भी फार्मासिस्ट या डॉक्टर जन औषधि स्टोर खोल सकता है।

कौन खोल सकता है जन औषधि केंद्र?

  • कोई भी व्यक्ति या व्यवसायी, अस्पताल, एनजीओ, चैरिटेबल संस्था, फार्मासिस्ट, डॉक्टर, और मेडिकल प्रैक्टिशनर जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकता है।
  • एससी, एसटी, एवं दिव्यांग आवेदकों को जन औषधि केंद्र खालने के लिए 50,000 रूपये तक की दवाइयां अग्रिम रूप से दी जाएगी।

क्या मिलेगी सहायता?

  • दवाइयों पर प्रिंट कीमत से 16 फीसदी तक का प्रॉफिट
  • दो लाख रूपयों तक की वन टाइम वित्तीय सहायता
  • जन औषधि स्टोर को 12 महिनों के लिए उसकी सेल का 10 फीसदी अतिरिक्त इंसेंटिव दिया जाएगा। अधिकतम 10 हजार रू. हर महीने होगा।
  • पूर्वोत्तर राज्यों, नक्सल प्रभावित इलाकों, आदिवासी इलाकों में यह इंसेंटिव 15 प्रतिशत और इंसेंटिव राशि 15000 रूपये हर महिने होगी।

आवश्यक दस्तावेज

  • व्यक्तिगत आवेदन करने के लिए आधार कार्ड एवं पेन कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • संस्थान, एनजीओ, हॉस्पिटल, चैरिटेबल संस्था को आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, पेन कार्ड, गठन का प्रमाणपत्र एवं पंजीयन प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपके पास कम से कम 10 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए और अगर चाहते हो तो किराए पर भी ले सकते हैं।

कैसे करें आवेदन?

वेबसाइट पर जा कर आवेदन पत्र डाउनलोड कर नीचे दिए पते पर भेज सकते हैं।

http://janaushadhi.gov.in/data/GuidlinesJAS.pdf

General Manager (A&F),
Bureau of Pharma Public Sector Undertakings of India (BPPI),
IDPL Corporate Office, IDPL Complex, Old Delhi Gurgaon Road,
Dundahera, Gurgaon – 122016 (Haryana)

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें