page level


Wednesday, April 25th, 2018 09:46 PM
Flash

अब बिना अकाउंट नंबर और आईएफएसी कोड के होगा निशुल्क पैसा ट्रांसफर, जानिए कैसे




अब बिना अकाउंट नंबर और आईएफएसी कोड के होगा निशुल्क पैसा ट्रांसफर, जानिए कैसेBusiness



अभी तक आधार को बैंक से जोड़ने पर जोर दिया जा रहा था, तब भी कुछ लोगों ने इसे लिंक करवाया तो बहुत कुछ लोगों ने नहीं भी करवाया। लेकिन अब आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ना कितना फायदेमंद होगा इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा रहा है कि आधार से लिंक कराने के बाद में आपको बैंक अकाउंट नंबर और आईएफसी कोड की जरूरत नहीं होगी। इसके बिना भी आप पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा।

निशुल्क होगा मनी ट्रांसफर

कई बैंक इस सेवा को शुरू कर चुकी है। इसके लिए आपको बैंक से अपना आधार लिंक कराना होगा। डिजिटल सेवा को बढ़ावा देने के लिए आधार नंबर से मनी ट्रांसफर की फ्री सर्विस दी है। मनी ट्रांसफर करने के लिए आपको बैंक का यूपीआई एप की जरूरत होगी। इसके जरिए आप एप में आधार नंबर डालिए और एक लिमिट तक राशि भेज सकते है। लेकिन इसके लिए आपको कोई राशि नहीं देना होगी। यह बिल्कुल निशुल्क होगा।

ऐसे भेजे दूसरे के एकाउंट में पैसा

केंद्र द्वारा शुरू इस डिजिटल माध्यम यूपीआई, भीम एप और यूएसएसडी सेवाएं निशुल्क रहेंगी। मनी ट्रांसफर की सुविधा सिर्फ 50 हजार तक की लिमिट है। लेकिन तब तक कोई शुल्क नहीं लगेगा। जिसको पैसा भेजना है उसके खाते के स्थान पर आधार नंबर डालें। इसके बाद राशि भरकर ट्रांसफर कर दें।

एक से अधिक बैंक खाते होने पर किस खाते पर जांएगे पैसे

आज सभी के एक से अधिक अकाउंट जरूर हैं तो यह सवाल उठना जायाज है कि कई बैंक खाते हैं तो राशि किस खाते में जाएंगी। तो बैंकों के अनुसार भेजी गई राशि व्यक्ति के प्राथमिक खाते में जाएंगी और प्राथमिक खाता वह होगा जहां सबसे बाद में आधार नंबर को लिंक कराया गया है।

यह भी पढ़ें

Bitcoin के बाद JioCoin , बच्चन फैमिली ने भी किया इनवेस्ट !

अपने करियर में सक्‍सेस होना है तो जरूर पढ़े स्‍वामी विवेकानंद के ये 3 किस्से

विदेश से बेटे का शव लाने में विदेश मंत्री ने की एक मां की मदद

 

Sponsored