page level


Thursday, December 14th, 2017 06:39 PM
Flash




अगर छुड़ानी हो स्मार्टफोन देखने की लत, तो अपनाएं ये टिप्स




अगर छुड़ानी हो स्मार्टफोन देखने की लत, तो अपनाएं ये टिप्सAuto & Technology

Sponsored




स्मार्टफोन आज सबकी जिन्दगी का अहम हिस्सा बन गया है। जहां भी जाएं , स्मार्टफोन लोगों के साथ ही रहता है। जहां भी देख लो लोग अपने फोन पर ही व्यस्त रहते नजर आते हैं। कारण एक तो डाटा सस्ता हो गया है इसलिए लोगों को खर्च की फिक्र नहीं है। इसलिए लोग बार-बार अपना स्टेटस ही चैक करते रहते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो समझ लीजिए आप फोन के आदी हो चुके हैं। ये भी एक तरह की बीमारी है। बेहतर है आप इस लत को जल्द से जल्द छुड़ा लें। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप अपने स्मार्टफोन देखने की लत को सुधार सकते हैं।

बदलें पॉकेट-

अगर आप कुछ समय के लिए अपने काम से फ्री हैं, तो मोबाइल देखने की आदत मत डालिए। न चाहते हुए भी आपका हाथ आपके पॉकेट में चला जाता है। इस आदत से छुटकारा पाने का एक ही तरीका है कि मोबाइल को इस पॉकेट से बदलकर दूसरी पॉकेट में रख लीजिए।

बंद करें नोटिफिकेशन-

अगर बहुत ज्यादा जरूरी न हो तो अपने फोन की एप्स के नोटिफिकेशन बंद कर दें। कॉल्स और टेक्स्ट ऑन रखें, लेकिन एप्स बंद रखें। एप्स की सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं।

बेड पर फोन न ले जाएं साथ-

जब आप बेड पर जाएं, तो कुछ समय अकेले ही बिताएं वो भी बिना फोन के। आप चाहें तो फ्रीडम और ऑफटाइम का इस्तेमाल करें। इससे फेसबुक और इंस्टाग्राम बंद हो जाते हैं।

 फोन को कहीं छिपा दें

जिस समय आप टीवी देख रहें हों या अखबार पढ़ रहें हों तो फोन को कहीं दूर रख दें। अपनी नजरों से दूर। घर के दूसरे कमरे में  चार्जिंग पर लगा दें। कोशिश करें कि उसकी आवाज भी आप तक न पहुंचे।

तोड़ दें अपना चक्र

ई-मेल, ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट को एक बार देखने के बाद फोन नीचे रख दें। अपनी आदत को सुधारें। एक बार में एक एप्प देखें और फोन को नीचे रख दें।

राउजिंग सेशन सेट करें

अपनी क्लॉक एप्प को होम स्क्रीन पर रखें। अपना फोन उठाते समय एक टाइमर सेट करें कि कितना समय आप फोन पर गुजारना चाहते हैं। जैसे ही टाइम पूरा हो डाटा बंद। इस समय का सदुपयोग कोई अखबार, मैगजीन या किताब पढ़ाने में करें। एक दिन के लिए ऐसा करें और फिर इसका कमाल देखिए।

 

 

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें