page level


Wednesday, June 20th, 2018 11:11 AM
Flash

IGNOU से पूरा होगा ऊंची पढ़ाई का सपना




IGNOU से पूरा होगा ऊंची पढ़ाई का सपनाEducation & Career



इंदिरा गांधी ओपन यूनिवार्सिटी यानी इग्नू डिसटेंस लर्निग के जरिए हायर एजुकेशन का मौका देती है। जो लोग घर पर रहकर या फिर नौकरी में रहकर पीजी या दूसरे कोर्स करना चाहते हैं, उनके लिए इग्नू एक बेहतरीन विकल्प है। यह दुनिया में डिस्टेंस लर्निग की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटीज में से एम है। इग्नू के नए सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इग्नू ने ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन बैचलर्स प्रिपरेटरी डिप्लोंमा, पोसट ग्रेजुएट डिप्लोमा और सटिफिकेट के लिए इच्छुक व योग्य आवदेकों से आवदेन अमामत्रित मिए हैं। यह आवेदन शैक्षिणक  सत्र 2018 के लिए मंगवाए गए है। इच्छुक अभ्यर्थी आॅनलाइन या फिर नजदीकी रीजनल सेंटर से फाॅर्म ले सकते हैं। नया एकेडिमिक सेशन जुलाई 2018 से शुरू होगा।

इनकी होनी चहिए जानकारी

अगर आवदेक पहली बार आवदेन कर रहे है तो फिर सबसे पहले उनको यूनिवर्सिटी की बेवसाइट पहले उनको यूनिवर्सिटी की बेवसाइट पर जाकर अवेलेबल प्रोगाम टेब पर क्लिक करना होगा और इच्छित प्रोगाम टेब पर क्लिक करना होगा और इच्छित प्रोगम की डिटेल्स पढ़नी होंगी, जिसमें इलेजिबिलिटी क्राइटेरिया, फीस डिटेल्स, प्रोगाम की अविध आदि चीजे  शमिल हैं।

इसके अलावा उन्हें काॅमन प्रोस्पेक्टस 2017-18 भी डाउनलोड करना होगा और यूनिवर्सिटी के रूल्स ( सेक्षन 06) सावधानी पूर्वक पढ़ने होंगे। आवेदक सेक्षन 1,7,8,12,13, भी पढ़ सकते हैं। हांलाकि, सभी आवदेक याद रखें कि जब भी वह यूजर नेम चुनें यह 8 से 16 करेक्टर के बीच होना चहिए। उनका पार्सवर्ड भी अल्फान्यूमेरिक होना चहिए। उनका पासवर्ड भी अल्फानयूमेरिक होना चाहिए और 8 से 16 करेक्टर के बीच होना चाहिए । जरूरी जानकारी भरने के बाद आवेदकों को सब्मिट बटन पर क्ल्कि करना होगा जिससे आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आवेदन भरना शरू करने से पहले आवेदकों के पास कुछ चीजे पहले से तैयार होनी चाहिए। स्कैन्ड फोटो ( 100 केबी से कम), स्कैन्ड सिग्नेचर (100 केबी से कम), एज पू्रफ की स्कैन्ड काॅपी, एज्यूकेशन क्वालिफिकेशन की स्कैन्ड काॅपी (400 केबी से कम), कैटेगिरी (एस.सी. एस.टी., जनरलए ओबीसी आदि) सर्टिफिकेट की स्कैन्ड काॅपी (400 केबी से कम), बीपीएल सर्टिफिकेट की स्कैन्ड काॅपी (400 केबी से कम) फॅस केडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैकिंग, एटीएमकार्ड (पीएनबी) के जरिए दी जा सकती है। पमेेट सफलता पूर्वक होने के बाद पेमेंट कन्फर्मेशन स्ल्पि भी मिलेगी। एक बार स्कैन्ड डाक्युमेंट अपलोड कर लें तो फिर नेक्सट कप पर क्लिक करें। आवदेकों को फाॅर्म को सेव या प्रिंट कर लें। यह भविष्य में रेफरेंस के काम आएगा।

ये हैं मुख्य बिंदु

बैचलर प्रिपरेटरी प्रोगाम और सभी सटिफिकेट प्रोगाम (सर्टिफिकेट इन रूरल सर्जरी (सीआरएस) और सटिफिकेट इन टींचिग आॅफ प्राइमरी स्कूल मैथेमटिक्स (सीटीपीएम) को छोड़कर) के लिए साल भर वाॅक-इन-एमिंशस होते हैं।

मैनेजमेंट

कोर्सेज के लिए एज्यूकेशन में प्रवेश नेशनल लेवल एंट्रेस टेस्ट साल में दो बार आयेाजित किए जाते हैं। पहला फरवरी के पहले रविसार को और दूसरा अगस्त के पहले रविवार को।

बीएड

बैचलर इन एज्यूकेषन में प्रवेश नेशनल लेवल एंट्रेस के जारिए होता है। इग्नू ने छात्रों की सहूलियत के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। छात्र 011.29572514 पर सबुह 9ः30 बजे से शाम  छह बजे तक फोन कर सहायता प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़ें:

‘भाईजान’ की ‘मुन्नी’ पहले इस सीरियल में कर चुकी है काम, 10 की उम्र में बनी सुपरस्टार

रेलवे ने निकाली 9739 वैकेंसी, जानिए कैसे करें आवेदन…

इस देश में फेसबुक पर लगेगा BAN, पहले भी कई बार लग चुका है प्रतिबंध

Sponsored