page level


Thursday, August 16th, 2018 03:48 PM
Flash

गंगा दशहरा आज: जानिए घर में गंगाजल रखना क्यों होता है शुभ




गंगा दशहरा आज: जानिए घर में गंगाजल रखना क्यों होता है शुभSpiritual



आज गंगा दशहरा है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार आज ही के दिन भागीरथ की वर्षों की तपस्या के बाद गंगा धरती पर अवतरित हुई थी। इसलिए यह दिन बहुत पुण्य देने वाला होता है। माना जाता है कि इस दिन विशेष योग में नहाने से दस तरह के पाप दूर हो जाते हैं। वैसे आप भी जानते हैं कि सभी लोग अपने घर में गंगाजल रखते हैं। इसे घर में रखना हिंदू धर्म में शुभ माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों कहा गया है। हम आपको बताते हैं।

सनातन संस्कृति में गंगाजल का बहुत महत्व है। गंगाजल सबसे पवित्र जल है। केवल धार्मिक कारणों से ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों ने भी इसके पवित्र होने के प्रमाण दिए हैं। शास्त्रों में इसकी पवित्रता के कारण ही इसे घर में रखने के दौरान कई सावधानियां बरतने की भी सलाह दी गई है। हालांकि इसके बाद भी कई लोग घर में गंगाजल रखने के नियमों के बारे में नहीं जानते हैं।

ये हैं गंगाजल रखने के नियम-

पवित्र गंगाजल का घर में यूं ही नहीं रखना चाहिए बल्कि इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। पंडित एचसी जैन बताते हैं कि शुद्ध धातु जैसे तांबा, चांदी, पीतल, कांसा आदि से बने पात्र में ही गंगाजल रखना चाहिए। प्लास्टिक की बोतल या कैन में रखा गया गंगाजल पूजा की दृष्टि से अशुद्ध होता है इसलिए इसे धातु या फिर कांच के पात्र में ही रखें। गंगाजल को हमेशा हाथ धोकर ही स्पर्श करें। 

गंगाजल को पूजाघर में ही रखें, घर में किसी अन्य जगह पर रखना हो तो हमेशा साफ-सुथरी जगह पर रखना चाहिए। जिस कमरे में गंगाजल रखा हो, उस कमरे की शुद्धता बनाए रखना सबसे बड़ा काम है। गंगाजल के पास शराब पीने से गृहदोष लगता है, शास्त्रों के अनुसार घर में गंगाजल रखने के लिए घर का ईशान कोण सबसे अच्छा माना गया है।

घर में गंगाजल का छिड़काव करने से नकारात्मक शक्ति दूर होती है और घर में पॉजीटिव एनर्जी आती है। घर का वास्तु दोष दूर करने के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें

अंतिम संस्कार के समय श्रीदेवी के मुंह में गंगाजल नहीं, बल्कि डाली थी ये चीज..

जय गंगाजल में काम करना था शानदार एक्सपीरियंस : प्रियंका

विवादों में जय गंगाजल, रिलीज पर लग सकती है रोक

Sponsored