Thursday, August 31st, 2017
Flash

दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन के चुनावों की प्रक्रिया में हो सुधार – NSUI




Politics

Sponsored




NSUI ने आरोप लगाया कि दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन (DUSU) के चुनावों की प्रक्रिया की अखंडता पिछले कुछ सालों में कमजोर हुई है, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन के प्रतिनिधि चरित्र ने विश्वास खो दिया गया है। इस का एक संकेत पिछले कुछ सालों में करीब 35% छात्रों के मतदान होने में परिलक्षित हुआ है।

NSUI के प्रवक्ता नीरज मिश्रा ने एक प्रेस रिलीज जारी कर DUSU चुनाव में अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि चुनाव निष्पक्ष हो, NSUI ने इस साल DUSU चुनाव प्रक्रिया में निम्नलिखित परिवर्तनों की मांग की है :-

1. ID-कार्ड उन सभी छात्रों को कॉलेज द्वारा जारी किया जाना चाहिए, जो मतदान के दिन से कम से कम एक सप्ताह पहले मतदान करने के लिए पात्र हैं। अगर किसी छात्र को I-कार्ड जारी नहीं किया जाता है, तो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पहचान पत्र (वोटर ID / पैन / आधार) स्वीकार कर लिया जाना चाहिए।

2. स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने सभी प्रत्यक्ष चुनावों के लिए मतदान एजेंसियों की एक प्रणाली बनाई है। हम DUSU चुनावों से चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार के लिए इसी तरह की प्रणाली की मांग करते हैं।

3. केन्द्रीय और राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित चुनावों के अनुसार, सभी EVM पर एक ड्रिल मतदान एजेंट के सामने आयोजित की जानी चाहिए कि मशीन ठीक से कार्य कर रही है।

4.VVPAT मशीन का उपयोग 2017 DUSU चुनाव में किया जाना चाहिए, और मशीन मतदान में से कम से कम 5% मतपत्रों के बीच विश्वास बनाने के लिए पेपर निशान के साथ पार की जांच होनी चाहिए।

5. अभ्यर्थियों / मतदान एजेंटों के सामने EVM-वार गिनती प्रक्रिया के माध्यम से गिनती प्रक्रिया में पारदर्शिता। परिणाम की अनामता सुनिश्चित करने के लिए EVM को मिश्रित किया जा सकता है।

6. चुनावों तक चुनावों की अधिसूचना की तारीख से शिकायतों का तुरंत निवारण करने के लिए चुनाव आयोग के प्रतिनिधियों द्वारा विनियमित विकेन्द्रीकृत नियंत्रण कक्षों को नोटिफिकेशन करें।

7. मतदाता मतदान में वृद्धि करने और NCR और आसपास के शहरों से आने वाले छात्रों को असुविधा को कम करने के लिए, मतदान समय बढ़ाया जाना चाहिए। सुबह की पारी 8 बजे से शाम 1 बजे तक होनी चाहिए और शाम को बदलाव 2 बजे से शाम 7 बजे तक होना चाहिए। यह अच्छे मतदान को सुनिश्चित करेगा, जिससे कि विजेताओं को अधिक वैधता प्रदान की जा सकेगी।

8. चुनावों के स्वतंत्र और निष्पक्ष आचरण के लिए उपयुक्त व्यवस्था की जानी चाहिए। चुनाव के दौरान कैंपस पर पुलिस की अत्यधिक उपस्थिति को सभी कीमतों पर टाला जाना चाहिए क्योंकि यह छात्र मतदाताओं को विशेष रूप से प्रथम वर्ष के छात्रों को धमकाता है। इसके अलावा, अत्यधिक बाधाएं मतदाता मतदान को रोकती हैं क्योंकि कई छात्रों को अपने वोटों को भरने के लिए पैर पर लंबी दूरी की यात्रा करना पड़ता है।

9. अधिसूचित सभी कॉलेजों को परिवर्तन सूचित किया जाना चाहिए, प्रमुखता से कॉलेज परिसरों में दिखाया जाना चाहिए और एक प्रति सभी उम्मीदवारों को दी जानी चाहिए।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories