page level


Sunday, February 18th, 2018 06:41 PM
Flash

कोई और कर रहा है आपके आधार का Use, तो इस तरह करें घर बैठे LOCK




कोई और कर रहा है आपके आधार का Use, तो इस तरह करें घर बैठे LOCKAuto & Technology




आधार कार्ड अब हमारी पहचान का हिस्सा बन चुका है। बैंक अकाउंट से लेकर, इंश्योरेंस पॉलिसी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट यहां तक की अब ड्राइविंग लाइसेंस से भी इसे जोड़ा जाने लगा है और भी बहुत सी चीजों के लिए हमें आधार की जरूरत पड़ती है। इसलिए हमारे लिए इसकी सुरक्षा भी बेहद जरूरी है। हो सकता है कभी आपने इसकी सुरक्षा के बारे में न सोचा हो, लेकिन इसकी सुरक्षा के प्रति आपकी पूरी जिम्मेदारी है कि आप अपने आधार की डीटेल लीक होने से बचाएं।

अपने आधार कार्ड को सेफ और सिक्योर रखने का एक ही तरीका है। उसके लॉक या बायोमेट्रिक डाटा को सील कर दिया जाए। बायोमेट्रिक्स और आइरिस डाटा आधार कार्ड का प्रमाणीकरण के लिए यूज किया जाता है। शायद ही किसी को पता हो कि आधार बायोमेिट्रक लॉकिंग सिस्टम लोगों को अपनी बायोमेट्रिक को लॉक और थोड़ी देर के लिए अनलॉक करने की सुविधा देता है। एक बार जब किसी ने अपना बायोमेट्रिक लॉक कर दिया तो वो तब तक लॉक रहेगा जब तक आधार कार्ड धारक उसे अनलॉक करना ना चाहे।

UIDAI के अनुसार लॉक्ड बायोमट्रिक्स ये स्पष्ट करता है कि अब आधार धारक वेरिफिकेशन के लिए अपनी बायोमट्रिक्स का इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं है।

जानिए कैसे करें आधार कार्ड को लॉक-

1. अपने ब्राउज़र विंडो में यह वेबसाइट पेस्ट करें, https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock

2. उसके बाद जो पेज खुलेगा, उसमें अपना 12 नंबर का आधार नंबर लिखें।

3. इसके बाद, सेंड OTP लिंक पर क्लिक करें।

4. आधार के साथ जो नंबर रजिस्टर्ड होगा उस पर एक वन टाइम पास्वर्ड (ओटीपी) आएगा। सिक्योरिटी कोड बॉक्स (हरे रंग में) के नीचे एक वेरीफिकेशन मैसेज भी होगा, जिसमें लिखा होगा, “आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेज दिया गया है। कृपया अपना मोबाइल देखें।

5. अगर मैसेज नहीं आया, आपको चार अंक वाला सिक्योरिटी कोड दोबारा डालना होगा और वेरीफिकेशन मैसेज का इंतज़ार करें।

6. एक बार, जब ये आ जाए तो OTP भरें।

7. लॉगिन लिंक, जो कि नीचे दिया गया होगा उसपर क्लिक करने के बाद बायोमेट्रिक लॉकिंग इनेबल करें।

8. लिंक पर क्लिक करते ही वो आपको एक अन्य पेज पर ले जाएगा जिसमें लिखा होगा, “Congratulations!  आपका बायोमेट्रिक डेटा लॉक हो गया है। आप अपने आईरिस या फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल का वेरीफिकेशन नहीं करा सकते।

9. आधार बायोमेट्रिक्स प्रोसेस को डिसेबल या अनलॉक करने के लिए, यह बायोमेट्रिक लॉकिंग जैसा ही है।

10.  ऐसा करने के लिए उन्हें जिस URL की जरूरत होगी वह भी ऐसा ही होगा, जो कि ‘https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock’ है।

आधार को लॉक करने से पहले यान रखें कि इस सुविधा का ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बहुत जरूरी है। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक नहीं है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते। इसके लिए आपको अपने नजदीकी एनरॉलमेंट सेंटर पर मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए पहुंचना होगा।

यह भी पढ़ें

बजट 2018 – आम नागरिकों के बाद अब कंपनियों का बनेगा ‘आधार कार्ड’

भारत में आधार कार्ड तो दूसरे देशों में किस तरह होती नागरिकता की पहचान, जानिए

UIDAI ने आधार कार्ड की बढ़ाई सुरक्षा, उठाया यह कदम

आधार कार्ड में हो गई है गलती, तो घर बैठे ऐसे करें ठीक

Sponsored